बिजनेसPost office की इस स्कीम में हो रहा है...

Post office की इस स्कीम में हो रहा है गजब का मुनाफा,मिल रही है ₹12 लाख से ज्यादा की ब्याज,तुरंत पढ़ें डिटेल

-

होमबिजनेसPost office की इस स्कीम में हो रहा है गजब का मुनाफा,मिल रही है ₹12 लाख से ज्यादा की ब्याज,तुरंत पढ़ें डिटेल

Post office की इस स्कीम में हो रहा है गजब का मुनाफा,मिल रही है ₹12 लाख से ज्यादा की ब्याज,तुरंत पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Post office: आपके पैसे को सबसे ज्यादा सुरक्षित रखने और बढ़िया निवेश देने के लिए पोस्ट ऑफिस की स्कीम सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होती हैं. अगर आप या आपके घर में कोई सीनियर सिटीजन है तो पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जाने वाली सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) के बारे में आपको जरूर जाना चाहिए और निवेश करना चाहिए.आपको बता दें कि एक अप्रैल 2023 से इस स्क्रीन पर मिलने वाले ब्याज सीमा बढ़ गई है. आइए आपको इस स्कीम के बारे में डिटेल में बताते हैं.

8.2 प्रतिशत मिलेगा ब्याज

पोस्ट ऑफिस के SCSS खाते में वरिष्ठ नागरिक को एकमुश्त निवेश करना होता है. जिसमें उसके किए गए निवेश की मैच्योरिटी की अवधि 5 साल होती है.5 साल के बाद फिर इसे 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. इस स्कीम के तहत सरकार 8.2 प्रतिशत ब्याज देती है. इस स्कीम में पहले 15 लाख रुपए तक जमा किए जाते थे लेकिन अब निवेशक इसमें अधिकतम ₹30 लाख रुपए तक जमा कर सकता है.

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल – डीजल के नए रेट हुए जारी,जानें अपने शहर में आज के ताजा भाव

Post office
Post Office Scheme (File Photo)

मिलेगी 12.30 लाख रूपए की ब्याज

जब कोई वरिष्ठ नागरिक इस स्कीम के तहत ₹30 लाख रुपए जमा करता है तो 8.2 प्रतिशत की ब्याज की दर के बाद उसे 42.30 लाख रुपए मिल जाते हैं. इसका मतलब निवेशक को 12.30 लाख रूपए का शुद्ध मुनाफा ब्याज से होता है और इस प्रकार निवेशक को 30 लाख के अपने मूलधन के साथ 12.30 लाख रुपए अतिरिक्त मिल जाते हैं.

हर तिमाही मिलेगी ब्याज

इस स्कीम के तहत हर तिमाही में ब्याज सरकार की तरफ से निवेशक के खाते में क्रेडिट कर दिया जाता है. अगर आपकी ब्याज की लिमिट ₹50 हजार से ज्यादा है तो आप का TDS कटने लगता है. अगर आपके ब्याज की रकम तय सीमा से ज्यादा नहीं है तो फार्म 15 लगाकर G/15H लगा देंगे तो TDS नहीं कटेगा. वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस से बेहतर स्कीम शायद होगी. अगर आप 60 साल के हैं तो तुरंत इस अकाउंट खुलवा लें. जिससे कि आपके बुढ़ापे में आपके लिए यह रकम आप का सहारा बने.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you