बिजनेसआपकी जरूरत को पूरा कर देंगे बैंक से मिलने...

आपकी जरूरत को पूरा कर देंगे बैंक से मिलने वाले ये 7 लोन, ऐसे उठाएं फायदा

-

होमबिजनेसआपकी जरूरत को पूरा कर देंगे बैंक से मिलने वाले ये 7 लोन, ऐसे उठाएं फायदा

आपकी जरूरत को पूरा कर देंगे बैंक से मिलने वाले ये 7 लोन, ऐसे उठाएं फायदा

Published Date :

Follow Us On :

Bank Loan Type: आज के समय में बैंक लोगों को उनकी जरूरत के अनुसार लोन मुहैया करती है. कुछ लोगों को बिजनेस शुरू करने के लिए अधिक फंड की जरूरत होती है तो कुछ लोगों को अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए बैंक से लोन लेना पड़ता है. अब ऐसे में बैंक द्वारा लोगों के लिए अलग-अलग तरह की लोन फैसिलिटी उपलब्ध है. जिसके तहत लोग बैंक से लोन लेकर अपने काम को पूरा करते हैं. लेकिन आपको जानकारी होना चाहिए कि आप बैंक से 1, 2 नहीं बल्कि पूरे 7 तरीकों से लोन ले सकते हैं. आइए जानते है..

• पर्सनल लोन

बैंक लोगों को खास कर पर्सनल लोन देना प्रेफर करती है. क्योंकि लोग इस लोन को लेकर दी गई समय अवधि पर जमा कर देते हैं. हालांकि, बैंक लोगों को गारंटी फ्री लोन के साथ 10 से 29% तक का ब्याज लेती है.

• कार खरीदने के लिए लोन

बैंक द्वारा लोगों को कार खरीदने के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है. वैसे तो लोग जब नहीं गाड़ी खरीदने हैं तो उन्हें किसी ने किसी बैंक द्वारा लोन लेना होता है और उसे किस्त के रूप में चुकाना पड़ता है. लेकिन इसके लिए उन्हें बैंक को 10 से 22% तक का ब्याज दर देना होता है.

• म्युचुअल फंड या शेयर मार्केट में

बैंक द्वारा लोगों को म्युचुअल फंड और शेयर मार्केट के बदले में लोन दिया जाता है. इसके तहत लोग लोन लेकर अपनी आगे की जरूरत को पूरा करते हैं और शेर के हिसाब से बैंक लोन की परसेंटेज दर को तय करती है और उसी हिसाब से उन्हें बैंक को ब्याज के रूप में किस्त चुकाना होता है.

ये भी पढ़ें: गजब है ये सरकारी स्कीम, हर रोज जमा करें 7 रुपए, बुढ़ापे में मिलेगा इतना पैसा

• FD के बदले लें लोन

अगर आप किसी बैंक में फिक्स डिपाजिट कर रखे हैं तो आप उसके माध्यम से भी बैंक से लोन ले सकते हैं. कई बार लोगों को इमरजेंसी पैसे की जरूरत पड़ जाती है तो ऐसे में बैंक द्वारा या सुविधा उपलब्ध कराई गई है कि आप अपने फिक्स डिपाजिट के माध्यम से बैंक से कुछ पैसे लोन ले सकते हैं.

• इंश्योरेंस पॉलिसी

आप चाहे तो बैंक द्वारा दी जा रही इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत लोन ले सकते हैं यह लोन सर्विस आपको तभी मिलेगी जब आप बैंक द्वारा दिए जा रहे हैं इंश्योरेंस पॉलिसी को फॉलो कर रहे हैं. अगर आप इस प्रक्रिया में नहीं है तो आप किसी भी बैंक से इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत लोन नहीं ले सकते हैं.

• प्रॉपर्टी पर लें लोन

बैंक लोगों को प्रॉपर्टी के तहत यानी की प्रॉपर्टी दिखाकर लोन देने की सुविधा उपलब्ध करती है. अगर आप चाहे तो अपनी प्रॉपर्टी के कागजात को गिरवी रखकर बैंक से लोन ले सकते हैं. वैसे तो अक्सर लोग इस तरह प्रॉपर्टी पर लोन लेना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन इमरजेंसी के दौरान आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

आपके लिए  – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you