टेकस्मार्टफोन में लगे OLED,AMOLED और LCD डिस्प्ले के कौन...

स्मार्टफोन में लगे OLED,AMOLED और LCD डिस्प्ले के कौन है बेस्ट? देखें अंतर

-

होमटेकस्मार्टफोन में लगे OLED,AMOLED और LCD डिस्प्ले के कौन है बेस्ट? देखें अंतर

स्मार्टफोन में लगे OLED,AMOLED और LCD डिस्प्ले के कौन है बेस्ट? देखें अंतर

Published Date :

Follow Us On :

LCD Vs OLED Vs AMOLED: मार्केट में आने वाले सभी स्मार्टफोन में अलग-अलग कंपनियों अपने अनुसार LCD और OLED और AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल करती हैं. अब अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं और आप इन डिस्पले को लेकर कन्फ्यूजन में है कि कौन सा डिस्प्ले बेहतर होता है? तो आज हम आपके इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए ये आर्टिकल लेकर आए हैं तो लिए इसे विस्तार से समझते हैं.

क्यों खास LCD?

बता दें कि, LCD डिस्प्ले को लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले कहा जाता है. जो बाकी सभी डिस्प्ले से कंपनियों को सस्ते कीमत में मिल जाता है. हालांकि, कंपनियां इसे लोगों किसी सुविधा को देखते हुए स्मार्टफोन में जोड़ती हैं. क्योंकि इसमें हमेशा बैक लाइट ऑन रहती है. जिसकी वजह से स्मार्टफोन की बैटरी धीरे-धीरे डिस्चार्ज होती है और लंबे समय तक लोग आसानी से फोन को उसे कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: घर बैठे आधार कार्ड को Pan Card से ऐसे करें लिंक, पढ़ें एक-एक स्टेप

OLED में क्या खास ?

OLED को ऑर्गेनिक लाइट एमिटिंग डायोड के नाम से जाना जाता है. जिसमें एलसीडी की तुलना में बेहतर ब्राइटनेस कलर और दीप ब्लैक कलर ऑप्शन मिलता है इसके अलावा कंपनियां इसे लोगों की आंखों पर बुरे प्रभाव को देखते हुए जोड़ती है. हालांकि, ये कीमत में LCD से थोड़ा महंगा होता है.

AMOLED क्यों अलग ?

AMOLED को मैट्रिक्स ऑर्गेनिक लाइट एमिटिंग डायोड के नाम से जाना जाता है. जिसे LCD डिस्प्ले से एडवांस बनाया गया है और इसमें कंपनी ने एक्टिव मैट्रिक्स टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है. जिसकी वजह से या लोगों को उनकी एक्सपीरियंस बढ़ाने में मदद करता है इसके अलावा ये पावर की कम खपत करता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you