टेकAC पर लिखी 1 Star से लेकर 5 स्टार...

AC पर लिखी 1 Star से लेकर 5 स्टार तक की रेटिंग का बिजली की बचत से क्या है कनेक्शन, जानें पूरा सच

-

होमटेकAC पर लिखी 1 Star से लेकर 5 स्टार तक की रेटिंग का बिजली की बचत से क्या है कनेक्शन, जानें पूरा सच

AC पर लिखी 1 Star से लेकर 5 स्टार तक की रेटिंग का बिजली की बचत से क्या है कनेक्शन, जानें पूरा सच

Published Date :

Follow Us On :

AC: भारत में धीरे-धीरे भीषण गर्मी पड़ती जा रही है. ऐसे में लोग नए एयर कंडीशनर को खरीदना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसा देखा गया है कि कुछ लोगों को एयर कंडीशनर के मामले में ऐसी कुछ जानकारियां मालूम नहीं होतीं जिन्हें उनका जानना बहुत जरूरी होता है.जब आप दुकान पर जाते हैं तो अक्सर एसी के ऊपर 3 स्टार या 5 स्टार एसी लिखा देखते होंगे. अमूमन ऐसा माना जाता है कि फाइव स्टार एसी को अगर खरीदा जाएगा तो वह बिल बचाएगा. इस बारे में सही जानकारी क्या है वह आज हम आपको बताने वाले हैं.

इस आधार पर दिए जाते हैं स्टार

आपको पता दें जब किसी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट पर रेटिंग दी जाती है तो उसका मतलब यह होता है कि उस प्रोडक्ट को कितनी एनर्जी की जरूरत है. जो रेटिंग प्रोडक्ट पर दी जाती है उसे देने का कार्य ब्यूरो ऑफ एलर्जी एफिशिएंसी द्वारा किया जाता है.ब्यूरो ऑफ एनर्जी द्वारा किसी AC जिस आधार पर यह रेटिंग देने का काम किया जाता है उसका पहला आधार होता है कि कोई AC बिजली की कितनी खपत कर रहा है और दूसरा वह कितनी क्षमता और तेजी के साथ किसी जगह को ठंडा कर देता है.

ये भी पढ़ें: मात्र 26 रूपए में Vivo के इस स्मार्टफोन को खरीदने का मिल रहा है सुनहरा मौका, तुरंत देखें ऑफर्स की डिटेल

बचेगी 30 प्रतिशत बिजली

विशेषज्ञों के अनुसार किसी एसी को 1 स्टार की रेटिंग दी जाती है तो इसका मतलब वो उतनी ही बिजली की खपत ज्यादा करेगा.उसकी किसी जगह को ठंडा करने की क्षमता भी कम होगी.इसी प्रकार 5 स्टार एसी को सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है. क्योंकि उसे 5 स्टार एसी बिजली की बचत भी ज्यादा करता है और किसी जगह को ठंडा भी जल्दी करता है. ऐसा माना जाता है कि 3 स्टार एसी की अपेक्षा 5 स्टार एसी 28 से 30% बिजली बचाने में सहायता करता है जबकि 1 स्टार एसी लगभग 35% तक ज्यादा बिजली की खपत करता है.

godrej leak proof split air conditioner
leak proof split air conditioner

इतने पैसों की होगी बचत

अगर आप पूरी साल के पैसे के हिसाब को जोड़ें तो पाएंगे कि अगर आप 5 स्टार एसी लेंगे तो आपको लगभग ₹5000 की बचत होगी. वहीं 1 से लेकर 3 स्टार एसी को अगर आप लेंगे तो आपको बिजली के बिल में कई हजार पर ज्यादा देने पड़ेंगे. उम्मीद करते हैं कि अब आप एसी की रेटिंग के बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगे और इस जानकारी को आगे शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you