टेकसावधान! ठंड में पानी गर्म करने के लिए यूज...

सावधान! ठंड में पानी गर्म करने के लिए यूज करते हैं इलेक्ट्रिक रॉड, तो जेहन में बैठा लें ये बातें वरना…

-

होमटेकसावधान! ठंड में पानी गर्म करने के लिए यूज करते हैं इलेक्ट्रिक रॉड, तो जेहन में बैठा लें ये बातें वरना...

सावधान! ठंड में पानी गर्म करने के लिए यूज करते हैं इलेक्ट्रिक रॉड, तो जेहन में बैठा लें ये बातें वरना…

Published Date :

Follow Us On :

Water Heater Rod Safety Tips: ठंड का महीना शुरू हो चुका है मौसम भी करवटें रहने लगा है. अब इस मौसम में ज्यादातर लोग नहाने से लेकर किचन का काम गर्म पानी से करना पसंद करते हैं. क्योंकि टंकी में रखा पानी इतना ठंडा हो जाता है कि लोग उसे यूज करने से कतराते हैं.

हालांकि, पानी गर्म करने के लिए लोगों के पास ऑप्शन होता है कि गैस या फिर गीजर लेकिन कुछ लोग वॉटर हिटर का भी इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि लोगों को जल्दबाजी में गर्म पानी से नहाना कपड़े धोना और तमाम काम करना होता है. लेकिन कुछ ऐसी गलतियां होती हैं जो लोग जानबूझकर कर बैठते हैं और उसका खामियाजा उन्हें जानलेवा साबित होता है.

मौत कारण बन जाता है ये रॉड

बता दें कि, हर साल वाटर हीटर इमर्शन रॉड (Water Heater Rod) के इस्तेमाल के दौरान करंट लगने की वजह से कई लोगों की जान चली जाती है. यही वजह होता है कि इसे इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट भी यही सलाह देते हैं कि इसे बड़े सावधानी के साथ यूज करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: WhatsApp पर ऐसे करें मैसेज शेड्यूल, बिना सेंड के पहुंच जाएगा संदेश, बस फॉलो करें ये ट्रिक

खासकर उन रॉड का इस्तेमाल करें जिन में किसी तरह के वायर को लेकर फॉल्ट ना हो क्योंकि पानी में जाने के बाद करंट लगने के बाद लोगों के पास सेफ्टी का कोई चांस नहीं होता है और उन्हें अपना जान गवना पड़ जाता है. इसीलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही महत्वपूर्ण बात लेकर आए हैं. जिस पर आपको जरूर ध्यान देना चाहिए.

रखें इन खास बातों का ख्याल

  • जब कभी भी आप इमर्शन रॉड (Water Heater Rod) का इस्तेमाल करें तो प्लास्टिक की बाल्टी में ही डालकर यूज करें. क्योंकि इसमें करंट लगने की संभावना कम होती है और जब आपको लगे की पानी गर्म हो गया है तो उसे लकड़ी के डंडे से फंसा कर रख दें.
  • खासकर लोग यही गलती करते हैं कि पानी का टेंपरेचर चेक करने के लिए बाल्टी में हाथ डाल देते हैं. जिसकी वजह से उन्हें करंट लग जाता है जो कि आपको नहीं करना है.
  • लोहे या स्टिल से बने धातु के बर्तन में कभी भी पानी को गम ना करें.
  • वाटर हीटर का स्विच बंद करने के 15 से 20 सेकंड बाद उसे पानी से बाहर निकालें.
  • रॉड का इस्तेमाल करने के बाद उसे हमेशा बंद रखें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you