टेकये गलती की तो सही सलामत washing machine भी...

ये गलती की तो सही सलामत washing machine भी बन जाएगी कबाड़, सालों तक चलाना है तो गांठ बांध लें ये बातें

-

होमटेकये गलती की तो सही सलामत washing machine भी बन जाएगी कबाड़, सालों तक चलाना है तो गांठ बांध लें ये बातें

ये गलती की तो सही सलामत washing machine भी बन जाएगी कबाड़, सालों तक चलाना है तो गांठ बांध लें ये बातें

Published Date :

Follow Us On :

समय बचाने के लिए हम washing machine से कपड़े धुलते हैं, जाहिर तौर पर ये कुछ ही मिनटों में कपड़े धूल भी देती है और सुखा भी देती है. ऐसे में हम बिल्कुल निश्चिंत रहते हैं और मशीन की देखभाल नहीं करते हैं. जिससे कुछ ही महीनों में मशीन कमियां दिखाने लगती है. ऐसे में हमें मशीन की केयर करने की बहुत जरूरत होती है. हम आपको पांच ऐसी टिप्स बताने वाले हैं जो आपकी मशीन को सालों साल तक सुरक्षित बनाए रखने का काम करेंगी तो चलिए फिर जान लेते हैं.

सही डिटर्जेंट का करें इस्तेमाल

कुछ लोग सस्ता होने की वजह से किसी भी कंपनी के डिटर्जेंट को खरीद लाते हैं लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए. क्युंकि खराब डिटर्जेंट पाउडर हमारे कपड़ों को तो नुकसान पहुंचाता ही साथ ही ये मशीन के अनुकूल नहीं होता. आसान भाषा में समझें तो कुछ washing machine हाई एफिशियंसी वाली होती हैं जो कम झाग पैदा करने वाले डिटर्जेट के साथ अच्छा काम करती हैं. इसलिए अब से हमेशा डिटर्जेंट लेबल पर एचई को हमेशा चैक कर लें.

न करें मशीन को ओवरलोड

Washing Machine
Washing Machine

समय बचाने के लिए कई कुछ मशीन की क्षमता से अधिक कपड़े उसमें डाल देते हैं. जो मशीन के लिए सही नहीं होता है. इससे मशीन के खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं और कपड़ों की सफाई भी बेहतर तरीके से नहीं हो पाती है. ज्यादा प्रेशन होने के कारण मशीन के भीतरी पार्ट खराब होने की भी संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

सही मात्रा में डालें डिटर्जेंट

जब कपड़ें धूलें तो डिटर्जेंट पाउडर की मात्रा भी मायने रखती है कि हम कितना डिटर्जेंट इस्तेमाल कर रहे हैं. जब आप ज्यादा डाल देंगे तो आपके कपड़े गंदे रह सकते हैं तो कम होने पर भी कपड़े साफ नहीं होंगे. ऐसे में सही मात्रा में डिटर्जेंट का यूज करें.

ये भी पढ़ें- Realme C53 की आज से शुरू हो रही है सेल, ग्राहकों को मिलेंगे धमाकेदार ऑफर्स, पढ़ें डिटेल

कपड़े डालने से पहले कर लें चैक

कई बार मशीन के अंदर कुछ ऐसी चीजें चले जाती हैं जो नुकसान पहुंचा सकती हैं. कई बार बच्चे मशीन के अंदर सिक्के वगैरह डाल देते हैं. इसलिए जब भी कपड़े डालें तो पहले एक बार ध्यान से चैक कर लें. ताकि कोई दिक्कत न आए.

लिंट फिल्टर की रेगुलर करें सफाई करें

कपड़ो में जितनी भी गंदगी होती है वह लिंट कलेक्टर पर जमा होती रहती है. जितनी ज्यादा इस पर गंदगी जम जाती है उतना ही मशीन पर प्रेशर बढ़ जाता है. इसलिए इसको हमेशा साफ करते रहने का प्रयास करें. कोशिश करें एक हफ्ते में इसे साफ कर दें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

जानें Rahul द्रविड़ पर क्या बोले Jay Shah, विश्वकप का भी किया ज़िक्र

Rahul Dravid: जिसको लेकर खूब चर्चा हो रही थी...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you