टेकVoter ID पर गलत है नाम और एड्रेस, तो...

Voter ID पर गलत है नाम और एड्रेस, तो चुटकियों में हो जाएगा ठीक,बस करना होगा ये काम

Voter ID Update: अगर आपकी वोटर आईडी में किसी तरह की कोई गड़बड़ी नाम, जन्मतिथि, ऐड्रेस को लेकर है तो आपसे घर बैठे आसानी से सुधार सकते हैं.

-

होमटेकVoter ID पर गलत है नाम और एड्रेस, तो चुटकियों में हो जाएगा ठीक,बस करना होगा ये काम

Voter ID पर गलत है नाम और एड्रेस, तो चुटकियों में हो जाएगा ठीक,बस करना होगा ये काम

Published Date :

Follow Us On :

Voter ID Update: वोटर आईडी चुनाव के समय मतदान के लिए एक जरूरी पहचान पत्र के रूप में देखा जाता है. ऐसे में चुनाव नजदीक आने वाले हैं और अगर आपका घर का पता या आईडी प्रूफ का एड्रेस बदल गया है तो आप इसे आसानी से बदल सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्टेप को बताने वाले है. यहां से आप आईडी प्रूफ को अपडेट कर सकते है..

Voter ID का क्या है काम ?

चुनाव में मतदाता को मतदान देने के लिए वोटर आईडी की जरूरत होती है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कि चुनाव में मतदान करना भारत के हर नागरिक का अधिकार है और उसे अधिकार को पूरा करने के लिए वोटर आईडी होना बेहद जरूरी होता है. अगर आपका वोटर आईडी नहीं बना है या बना हुआ है और उसमें किसी तरह की कोई गड़बड़ी है तो उसे आप घर बैठे आसानी से अपडेट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: नई Smartwatch खरीदते समय भूलकर ना करें ये गलतियां, वरना सब पैसा होगा बर्बाद

ऐसे करें अपडेट

• वीडियो कॉल कर पाएगा वोटर आईडी अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NVSP) पर जाकर लोगों करना होगा.

• अब आपको कलेक्शन ऑफ इंटीरियर इन इलेक्ट्रोल रोल पर जाना होगा.

• इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जहां पर फॉर्म नंबर 8 दिखाई देगा. इसे आप वोटर आईडी कार्ड कलेक्शन के लिए भर सकते हैं.

• इस फॉर्म में आपको आधार कार्ड से लेकर लाइसेंस और अपने परिवार, जेंडर, माता-पिता से संबंधित एड्रेस सहित पूरा डिटेल्स भरना होगा.

• इसके बाद आपको डॉक्यूमेंट डाउनलोड कर देना होगा.

• अब आपको एक रेफरेंस नंबर प्राप्त होगा जिसकी मदद से आप अपने वोटर कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you