टेकUPI Transaction Update: NPCI ने अफवाहों पर लगाया विराम,पहले...

UPI Transaction Update: NPCI ने अफवाहों पर लगाया विराम,पहले की तरह यूपीआई से बिल्कुल फ्री होगा पेमेंट,पढ़ें डिटेल

-

होमटेकUPI Transaction Update: NPCI ने अफवाहों पर लगाया विराम,पहले की तरह यूपीआई से बिल्कुल फ्री होगा पेमेंट,पढ़ें डिटेल

UPI Transaction Update: NPCI ने अफवाहों पर लगाया विराम,पहले की तरह यूपीआई से बिल्कुल फ्री होगा पेमेंट,पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

UPI Transaction Update: जब से देश में नोटबंदी हुई है तब से यूपीआई (UPI) ट्रांजैक्शन में बहुत बड़ी क्रांति आई है. वर्तमान समय में देश में जहां यूपीआई ट्रांजैक्शन के कारण नगद यानी कैश लेने देने का प्रचलन कम हुआ है.वहीं यूपीआई ट्रांजैक्शन में बहुत बड़ी वृद्धि हुई है. आज के समय में जिसके हाथ में स्मार्टफोन हैं और उसे यूपीआई के बारे में पता है तो वो अमूमन डिजिटल ट्रांजैक्शन करना ही पसंद करता है. लेकिन आज कुछ अफवाहों ने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने वाले लोगों को थोड़ा झटका दे दिया था. अब नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने स्थिति को स्पष्ट करते हुए अफवाहों पर विराम लगाया है.

NPCI ने कहा सिर्फ PPI पर लगेगा शुल्क

एनपीसीआई ने स्थिति को स्पष्ट करते हुए कहा कि विक्रेता के ‘पूर्व भुगतान साधन (पीपीआई)’ के जरिये लेनदेन करने पर इंटरचेंज शुल्क लगेगा,बता दें NPCI ने पीपीआई वॉलेट को अंतर-संचालित (इंटरचेंज) यूपीआई परिवेश का हिस्सा बनाने की मंजूरी दी और पीपीआई के जरिये 2,000 रुपये से अधिक के यूपीआई लेनदेन पर 1.1 प्रतिशत शुल्क लगाया है.एनपीसीआई ने कहा कि इस बदलाव का कोई असर ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा.

UPI Transaction Update
NPCI

ग्राहक पहले की तरह ही फ्री में कर सकेंगे लेन – देन

यूपीआई पेमेंट करने वाले ऐसे ग्राहक जिनका यूपीआई अकाउंट बैंक खातों से जुड़ा हुआ है. वह अगर यूपीआई से लेन देन करते हैं तो उस पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.वह एकदम फ्री होगा. इसलिए आम यूपीआई ग्राहकों को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है. वह पहले की तरह बिल्कुल फ्री में पेमेंट लेन देन कर सकते हैं. आशा करते हैं कि आप इस जानकारी को जागरूकता बढ़ाने के लिए दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you