टेकTulip Wind Turbine: घर पर बिजली बनाने का ये...

Tulip Wind Turbine: घर पर बिजली बनाने का ये तरीका आपकी लाखों की करवा देगा बचत,तुरंत पढ़ें पूरी डिटेल

-

होमटेकTulip Wind Turbine: घर पर बिजली बनाने का ये तरीका आपकी लाखों की करवा देगा बचत,तुरंत पढ़ें पूरी डिटेल

Tulip Wind Turbine: घर पर बिजली बनाने का ये तरीका आपकी लाखों की करवा देगा बचत,तुरंत पढ़ें पूरी डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Tulip Wind Turbine: भारत में बिजली की समस्या किस कदर फैली हुई है हर कोई जानता है लेकिन इस समस्या को दूर करने का प्लान कुछ ही लोगों पास है. भारत में 2 लाख 204 मेगावॉट बिजली का उत्पादन रोजाना किया जाता है बावजूद इसके देश के कई हिस्से ऐसे हैं. जहां बिजली नहीं पहुंची है. कई जगह इस समस्या को दूर करने के लिए विंड पावर जनरेटर का इस्तेमाल किया जाता है. जो कि बिजली के उत्पादन में काम करता है. इससे बिजली बनाना इतना आसान प्रोसेस नहीं है. साथ में इसमें खूब सारा खर्चा भी आता है. अगर आप इन चीजो को नज़रअंदाज करके इसमें वनटाइम इन्वेस्टमेंट करने की पावर रखते हैं तो हम आपको इसी के बारे में डिटेल जानकारी देने वाले हैं.

ये है डिवाइस का नाम

Tulip Wind Turbine इस डिवाइस का नाम है जो कि घर पर बिजली बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस विंड पावर्ड वाले टरबाइन को घर की छत पर आसानी से फिट करवाया जा सकता है. इसके साथ कन्नेक्ट करके एक जनरेटर भी लगाया जाता है. ये दोनों मिलकर बिजली का उत्पादन करने लग जाते हैं. बिजली बनने के बाद इसका यूज आप अपनी सहुलियत के हिसाब से कर सकते हैं. बैटरी के द्वारा ये बिजली इस्तेमाल में ली जा सकती है. इस कमाल के उपकरण के जरिए आप कम से कम एक फ्लोर की बिजली की प्रोब्लम को छूमंतर कर सकते हैं.

टाइम टेकिंग है बिजली बनने की प्रोसेस

बिजली बनाने की ये प्रोसेस कारगर जरूर है लेकिन इसमें टाइम की खूब खपत होती है. जब एक बार इसका सेटअप पूरी तरह से तैयार हो जाता है तो इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है. इस Tulip Wind Turbine से बनी बिजली का यूज घर के नॉर्मल सामान को चलाने के लिए आप कर सकते हैं. इसकी मदद से फ्रिज, टीवी, कूलर, पंखे चलाए जा सकते हैं. ये तरीका उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा. जो एकबार पैसा लगाकर बिजली बिल की समस्या से निजात पाना चाह रहे हैं.

ये भी पढ़ें- BSNL दे रही है सिर्फ 66 रुपये में बहुत कुछ, मिलेगा रिचार्ज,डेटा,कॉल्स और भी बहुत कुछ

इतना आएगा Tulip Wind Turbine का खर्चा

Tulip Wind Turbine
image credit google

जैसा हमने पहले बताया इसमें पैसे की अच्छी खासी जरूरत पडती है. अगर आप इसे अपने घर की छत पर सेट करवाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए दो लाख से लेकर 5 लाख तक खर्च करने होंगे. ये कीमत निर्धारित नहीं है. वहीं बात बचत की करी जाए तो इसको लगवाकर हर साल आपकी 50,000 से लेकर 10,0000 रुपये की बचत आसानी से हो जाएगी. भले ही ये तरीका महंगा है लेकिन एक बार की रकम में आप फिर फ्री होकर बिजली का यूज कर पाएंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you