टेकआपके बेडरूम की पर्सनल वीडियो रिकॉर्ड कर रहे हैं...

आपके बेडरूम की पर्सनल वीडियो रिकॉर्ड कर रहे हैं ये गैजेट्स, फटाफट कर लें चेक

-

होमटेकआपके बेडरूम की पर्सनल वीडियो रिकॉर्ड कर रहे हैं ये गैजेट्स, फटाफट कर लें चेक

आपके बेडरूम की पर्सनल वीडियो रिकॉर्ड कर रहे हैं ये गैजेट्स, फटाफट कर लें चेक

Published Date :

Follow Us On :

Bedroom Privacy Alert: आज के समय में लोगों को उनकी प्राइवेसी को लेकर काफी चिंता रहती है. क्योंकि तमाम तरह के ऐसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स है. कुछ मोबाइल फोन में मौजूद है तो कुछ उनके घर में मौजूद है जिनसे उनका खतरा है. यहां तक की अब लोगों को उनकी प्राइवेट लाइफ यानी बेडरूम को लेकर भी प्राइवेसी की चिंता सताने लगी है.

Bedroom Privacy

क्योंकि उनके मकान में मौजूद कई सारे ऐसे गैजेट्स है जो उनकी प्राइवेट बातें और वीडियो रिकॉर्ड कर थर्ड पार्टी को सप्लाई करते हैं. ऐसे ही आपको आपके ही कमरे में मौजूद उन गैजेट्स के बारे में जानकारी नहीं है जिसे आपको खतरा है तो आज उन्हीं के बारे में हम जानते हैं.

दरअसल, जब तक बात वॉइस कॉल रिकॉर्डिंग की होती है तो लोग इस बात को लेकर हमेशा सतर्क रहते हैं. लेकिन जब बात वीडियो रिकॉर्डिंग आती है तो लोग इस बात को चिंतित हो जाते हैं कि, बेडरूम की पर्सनल वीडियो और फोटो निकाल कर किसी थर्ड पार्टी को देने के बाद उन्हें ब्लैकमेल किया जा सकता है. क्योंकि आज के समय में कई सारे ऐसे डिवाइस आ चुके हैं मार्केट में जो केवल इशारों में एक्टिव हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें: 50% तक की छूट पर खरीदें Havells जैसे ब्रैंड्स के Mixer Grinder, यहां चल रहा खास ऑफर

ये हैं वो गैजेट्स

बता दें कि, आपने भी कभी ना कभी स्मार्टफोन, टीवी, स्मार्ट टीवी, लैपटॉप या फिर सीसीटीवी कैमरा इस्तेमाल किया होगा या इस्तेमाल करते होंगे. लेकिन आपको जानकारी नहीं होता है और इन्हीं स्मार्ट डिस्प्ले में एक कैमरा लगा होता है जो आपकी बातें सुनता है और आपकी वीडियो रिकॉर्ड करता है. अगर आपके भी कमरे में इस तरह की गैजेट्स है तो आपको सावधान होने की जरूरत है.

ऐसे करें बचाव

अच्छी बात यह है कि इन तरह के स्मार्ट डिस्प्ले में लगे कैमरे को बंद करने के लिए शटर बटन का ऑप्शन दिया रहता है. जिसके बारे में भी बेहद कम लोगों को पता होता है. अगर आप अपना स्क्रीन बंद करना चाहते हैं तो शटर बटन का इस्तेमाल कर सकते हैं और ऐसे में वह पूरी तरीके से काम करना बंद कर देगा. हालांकि, इसके लिए आपको यह समझना होगा कि जब आप इन गैजेट्स में कोई गैजेट्स खरीदने जाए तो दुकानदार या सर्विसमैन से इस बारे में जरूर सलाह लें और पूछे कि शटर बटन कहां दिया हो क्योंकि अलग-अलग गैजेट्स में अलग-अलग जगह पर शटर बटन दिया जाता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you