टेकSmartphone Habbit: टॉयलेट में फोन यूज करना हो सकता...

Smartphone Habbit: टॉयलेट में फोन यूज करना हो सकता है खतरनाक, रिसर्च में किए गए दावे उड़ा देंगे होश,पढ़ें डिटेल

-

होमटेकSmartphone Habbit: टॉयलेट में फोन यूज करना हो सकता है खतरनाक, रिसर्च में किए गए दावे उड़ा देंगे होश,पढ़ें डिटेल

Smartphone Habbit: टॉयलेट में फोन यूज करना हो सकता है खतरनाक, रिसर्च में किए गए दावे उड़ा देंगे होश,पढ़ें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Smartphone Habbit: स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का बहुत जरूरी हिस्सा बन गया है. इसमें कोई दोराय नहीं है लेकिन कुछ ऐसे लोग होते हैं जिनके लिए मोबाइल ही होता है. जिसे वह एक मिनट भी अकेला नहीं छोड़ते हैं. कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जो टॉयलेट में भी फोन लेकर जाते हैं और बहुत-बहुत देर तक यूज करते रहते हैं. अगर आप ऐसे ही लोगों में से एक हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. हाल ही आई एक रिसर्च में दावा किया गया है कि ऐसा करने से कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. जिनसे हमें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. चलिए आपको इस पूरी खबर के बारे में विस्तार से बता देते हैं.

रिपोर्ट में किया गया हैरान करने वाला दावा

दरअसल, हाल ही नॉर्डवीपीएन ने एक रिपोर्ट जारी की है. जिसके मुताबिक 10 में से 7 लोग वॉशरूम में स्मार्टफोन लेकर जाते हैं. इसमें अधिकतर ऐसे लोग शामिल हैं जो युवावस्था में हैं. रिसर्च में जितने लोगों ने हिस्सा लिया है उसके आधार पर यह आंकडा़ 61.6 फीसदी का है. बताया गया है अधिकतर लोग टॉयलेट सीट पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को स्क्रॉल करते हैं तो कुछ लोग फोन पर बात भी करते हैं. रिसर्स के मुताबिक 33.9 प्रतिशत ऐसे भी यूजर्स हैं. जो वॉशरूम में बैठकर करंट अफेयर पढ़ते हैं.

खतरनाक है ये लत

वॉशरूम में स्मार्टफोन यूज करने की लत बहुत खतरनाक साबित हो सकती है. दरअसल जब हम वॉशरूम में फोन यूज कर रहे होते हैं तो हमारे फोन पर कई तरह के बैक्टीरिया आ जाते हैं. कहा जाता है फोन पर बैक्टीरिया 28 दिनों तक रहते हैं. हम दिनभर फोन यूज करते हैं फिर इन्हीं हाथों से मुंह, नाक, कान पर भी हाथ लगाते हैं जो हमारी सेहत के द्रष्टिकोण से बिलकुल भी सही नहीं है. ऐसा करने से हमें हॉस्पीटल के तो चक्कर काटने पड़ ही सकते हैं साथ ही कई और गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें- Dishwasher: बर्तनों के अंबार को मिनटों में साफ कर देंगे ये डिशवॉशर, कम कीमत में खरीदने का है मौका

खुद को रखें सुरक्षित

इससे बचने के लिए कोशिश करें वॉशरूम में फोन बिलकुल न ले जाएं और कोशिश करें किसी भी गैजेट जैसे ईयरबड्स, हेडफोन भी टॉयलेट में लेकर न जाएं. ऐसा करने से इन पर कीटाणू आ सकते हैं. जो हमारे लिए काफी नुकसानदायक हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you