टेकघर की चमक में चार चांद लगा देंगे ये...

घर की चमक में चार चांद लगा देंगे ये बल्ब, अभी देखें Smart LED और नॉर्मल LED Bulb में अंतर

-

होमटेकघर की चमक में चार चांद लगा देंगे ये बल्ब, अभी देखें Smart LED और नॉर्मल LED Bulb में अंतर

घर की चमक में चार चांद लगा देंगे ये बल्ब, अभी देखें Smart LED और नॉर्मल LED Bulb में अंतर

Published Date :

Follow Us On :

Smart LED Vs LED Bulb: अधिक बिजली खपत से बचने के लिए लोग अपने घरों में एलईडी वालों का इस्तेमाल कर रहे हैं. वहीं मार्केट में लगातार बढ़ती डिमांड को देखते हुए कंपनियां भी लोगों की जरूरत के अनुसार दो तरह के बल्ब स्मार्ट एलइडी (Smart LED) और नॉर्मल एलईडी (Normal LED) को पेश किया है.

LED Bulb

हालांकि, इन बल्ब की कीमत भी बेहद कम है. तो आइए आज हम इन दोनों बल्ब के बीच के अंतर को समझते है और देखते हैं कौन आपके लिए बेस्ट है?

ये भी पढ़ें: 85% की छूट पर मिल रहे घर को रोशनी से भरने वाले ये टॉप ब्रैंड्स के LED Bulb, देखें ऑफर

स्मार्ट एलईडी बल्ब (Smart LED Bulb)

स्मार्ट एलइडी बल्ब (Smart LED Bulb) मार्केट में मौजूद साधारण एलईडी बल्ब की तुलना में थोड़े बड़े होते हैं और उनकी कीमत भी थोड़ी अधिक होती है. आप चाहे तो स्मार्ट एलईडी बल्ब को कई अलग-अलग आकार में खरीद सकते हैं. यानी कि आप अपने पसंद अनुसार इन्हें खरीद कर अपने घरों में लगा सकते हैं. इतना ही नहीं इनके रंग को भी आप अपने अनुसार बदल सकते हैं. हालांकि, इनकी शुरुआती कीमत 300 रुपए से शुरू होती है और अधिकतर 1000 रुपए तक आसानी से मिल जाते हैं.

नॉर्मल एलईडी बल्ब (Normal LED Bulb)

नॉर्मल एलईडी बल्ब (Normal LED Bulb) स्मार्ट एलईडी बल्ब की तुलना में छोटे होते हैं और इनका रंग और रोशनी हमेशा सफेद होती है. वहीं कीमत भी बेहद कम होती है. आप इन्हें ₹50 की शुरुआती कीमत से लेकर अधिकतम 200 रुपए की कीमत में खरीद सकते है. हालंकि, ये देखने में भले ही छोटे होते हैं. लेकिन रोशनी काफी दमदार होती है. इतनी ही नहीं इन बल्ब की रोशनी में पढ़ने-लिखने वालों की आंखों पर भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you