टेकShopping Guide : गीजर खरीदने से पहले पढ़ लीजिए...

Shopping Guide : गीजर खरीदने से पहले पढ़ लीजिए ये खबर,हो जाएंगे सारे डाउट क्लियर

-

होमटेकShopping Guide : गीजर खरीदने से पहले पढ़ लीजिए ये खबर,हो जाएंगे सारे डाउट क्लियर

Shopping Guide : गीजर खरीदने से पहले पढ़ लीजिए ये खबर,हो जाएंगे सारे डाउट क्लियर

Published Date :

Follow Us On :

Geyser Buying Guide: ठंड ने लोगों को कपाना शुरु कर दी है। ठंड के मौसम में सभी पानी गर्म ही खोजते हैं, फिर वह चाहे नहाने के लिए हो या बर्तन धोने के लिए। गर्म पानी के लिए लोग गीजर खरीदना चाहते हैं लेकिन बहुत से लोगों को पता नहीं होता है कि उनके लिए कौन सा गीजर बेस्ट होगा। गीजर की वास्तिव कैपेसिटी कितनी होनी चाहिए। इन्हीं सब को लेकर ज्यादातर लोग गीजर खरीदते समय कई चूक कर देते हैं। इसी बात को ध्यान में रखकर हम आपके लिए गीजर खरीदने के लिए खास जानकारी ले कर आएं हैं, जो आपके बहुत काम आने वाली है।

कितनी कैपेसिटी का गीजर आपके लिए बेस्ट

सामान्यतः तो गीजर तीन तरीके के आते हैं इंस्टेंट, स्टोरेज वॉटर टैंक और सोलर हीटर। इसमें जो गैस गीजर होते हैं उनमें गीजर के अंदर पानी को स्टोर करने की जरूरत नहीं होती। वहीं स्टोरेज वॉटर टैंक गीजर बिजली से चलता है, जिसमें 10 से 15 लीटर तक पानी एक बार में गर्म हो जाता है। वहीं सोलर गीजर में आप एक बार में 1 से 100 लीटर तक पानी गर्म कर सकते हैं। ऐसे में आप अपनी जरूरत के हिसाब से गीजर का चुनाव कर सकते हैं।

गीजर की शेप

अगर आप बाथरूम में गीजर का यूज कर रहे हैं, तो उसकी शेप बहुत मायने रखता है। बाथरूम में यूज किए जाने वाले गीजर होरिजेंटल साइज में आते हैं जो 1.5 से 2 फीट साइज के होते हैं और आसानी से दीवार पर लगाए जा सकते हैं। वहीं दूसरी शेप के गीजर छत या दूसरी जगह पर इंस्टॉल करने पड़ते हैं।

ये भी पढ़ें: मात्र ₹417 की मंथली EMI पर खरीदें Motorola का ये 5G फोन, फटाफट देखें ऑफर

गीजर में कैसा पानी करें सप्लाई

गीजर में पानी सप्लाई करने को लेकर लोगों को सही जानकारी नहीं पता होती है। जिस वजह से उनके गीजर जल्दी खराब हो जाते हैं। अगर आप गीजर यूज कर रहे हैं तो आपको उसमें हार्ड वॉटर और मैग्निशियम और खरी पानी यूज करने से बचना चाहिए। अगर आप इस तरीके के पानी को सप्लाई करेंगे तो आपका गीजर जल्दी खराब हो जाएगा।

कौन सा गीजर आपके लिए बेस्ट

बाजार और ई-कॉमर्स साइट पर आपको आसानी से बहुत सारे गीजर देखने को मिल जाएंगे। यहां आपको सभी तरीके के बजट में गीजर मिलेंगे, जिसमें आप सस्ता गीजर चुनने की गलती कर सकते हैं। इसलिए यहां हम आपको बता रहे है की गीजर चुनते समय सिलेक्टिव ब्रांड जो विश्वसनीय है उनको ही तवज्जो दें। इन गीजर के साथ आपको वारंटी और गारंटी भी मिलती है। साथ ही यह लंबे समय तक साथ देते हैं और इनमें करंट का भी खतरा न के बराबर होता है।

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अगर आपका Instagram हो जाए सस्पेंड,तो ऐसे करें फौरन रिकवर

Instagram: अपने ड्रेसिंग सेंस को लेकर हमेशा चर्चा में...

Virat Kohli ने रचा इतिहास, एक दिन में तोड़े सचिन तेंदुलकर के दो रिकॉर्ड

Virat Kohli: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच आज विश्वकप...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you