टेकSCAM: ये छोटी सी गलती अनेकों लोगों को कर...

SCAM: ये छोटी सी गलती अनेकों लोगों को कर चुकी है कंगाल, कहीं आप भी तो नहीं हैं लपेटे में, जल्दी कर लें ऐसे चैक

-

होमटेकSCAM: ये छोटी सी गलती अनेकों लोगों को कर चुकी है कंगाल, कहीं आप भी तो नहीं हैं लपेटे में, जल्दी कर लें ऐसे चैक

SCAM: ये छोटी सी गलती अनेकों लोगों को कर चुकी है कंगाल, कहीं आप भी तो नहीं हैं लपेटे में, जल्दी कर लें ऐसे चैक

Published Date :

Follow Us On :

SCAM: आज कल ऑनलाइन फ्रॉड हर तरफ देखने को मिल जाते हैं, स्कैमर्स किसी न किसी तरीके से लोगों को अपने झांसे में फंसा लेते हैं और जब तक कोई इनके स्कैम करने के तरीको को जान पाता है उससे पहले ये ठगी करने का कोई और तरीका अख्तियार कर लेते हैं. हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां एक व्यक्ति को इंस्टाग्राम लाइक्स का झांसा देकर उसके साथ लाखों का गेम खेल दिया है. जिस शख्स के साथ ऐसा हुआ है वह एक प्राइवेट कंपनी में सीनियर पद पर काम करते हैं. इस लेख में हम इसी खबर के बारे में विस्तार से बता रहे हैं.

लाइक्स के नाम पर लाखों की ठगी

प्रमोद सांवत (Pramod Sawant) नाम के एक शख्स के मुताबिक, उनके साथ इंस्टाग्राम लाइक्स के नाम पर फ्रॉड किया गया है. वडोदरा के रहने वाले प्रमोद ने पुलिस को बताया कि मार्च के महीने में उनके पास व्हाट्सऐप पर एक मैसेज आया, जिसने मैसेज किया उसने प्रमोद को अपना दिव्या बताया और प्रमोद को पार्ट टाइम नौकरी का ऑफर दिया. इनसे कहा गया कि उन्हें दिन में महज कुछ घंटे काम करना पड़ेगा और इससे वह हजारों रुपये की अतिरिक्त इनकम कर पाएंगे. इनको बताया गया कि उन्हें इंस्टाग्राम पर सेलिब्रिटिज के पोस्ट को लाइक करना है और अकाउंट को सब्सक्राइब करना है.

एक लाइक के मिलेंगे 100 रुपये

प्रमोद सावंत से कहा गया कि उन्हें एक टास्क में दो सेलिब्रिटी की पोस्ट लाइक करने होंगे और इससे उनकी 200 रुपये की कमाई हो जाएगी. इस हिसाब से दिन में वह जितनी लाइक करेंगे उतनी ही कमाई होगी. इसके लिए प्रमोद मान गए और दिव्या ने इन्हें लिंक भेजने शुरू कर दिए. इनसे कहा गया कि लिंक पर क्लिक करें और टास्क पूरा होने पर स्क्रीनशॉट भेज दिया करें. प्रमोद को काम सही लगा और वे इस काम करने लगे. इनका भरोसा जीतने के लिए इनके पास 200 भेज भी दिए गए. जिससे इनका भरोसा जम गया. इसके बाद प्रमोद सांवत को एक ग्रुप में एड किया गया जहां इनकी मुलाकात लक्की नाम की एक महिला से हुई. जिसने इनसे कहा कि उन्हें यूट्यूब वीडियोज को लाइक करना होगा और इसके बदले उन्हें पैसे दिए जाएंगे. इसके कुछ समय बाद ही इनके पत्नि के बैंक अकाउंट में 500 रुपये क्रेडिट होते हैं.

ये भी पढ़ें- Fire-Boltt ने लॉन्च की महिलाओं के लिए प्रीमियम फीचर्स वाली स्मार्टवॉच, डिजाइन देख जमकर करेंगी तारीफ

फिर शुरू हुआ ठगी का खेल

यह खेल कुछ दिन ऐसे ही चला फिर प्रमोद को ज्यादा कमाई करने का तरीका बताया गया. इसके तहत उन्होंने 1000 रुपये खर्च किए तो बदले में उन्हें 1300 रुपये मिले, दूसरी बार में इनसे 10 हजार रुपये मांगे गए तो इन्हें बदले में 12,350 रुपये की रकम मिली. इसके साथ ही प्रमोद का इक काम पर भरोसा भी जम गया. इसके बाद इन्होंने अतिरिक्त पैसे के चक्कर में 11.27 लाख रुपये की पेमेंट कर दी. इसके बाद स्कैमर्स ने कहा कि अगला पेमेंट लेने के लिए उन्हें एक और नई ट्रांजक्शेन करनी पड़ेगी. प्रमोद ने कहा कि अब उनके पास पैसे नहीं है. बस यहीं उनके साथ फ्रॉड हो गया. इस पूरे मसले के बाद प्रमोद ने साइबर थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you