टेकRefurbished Smartphone: नया बताकर आपको कहीं पुराना फोन तो...

Refurbished Smartphone: नया बताकर आपको कहीं पुराना फोन तो नहीं बेचा जा रहा,ऐसे लगाएं पता

-

होमटेकRefurbished Smartphone: नया बताकर आपको कहीं पुराना फोन तो नहीं बेचा जा रहा,ऐसे लगाएं पता

Refurbished Smartphone: नया बताकर आपको कहीं पुराना फोन तो नहीं बेचा जा रहा,ऐसे लगाएं पता

Published Date :

Follow Us On :

Refurbished Smartphone: आज के समय में स्मार्टफोन इतना अनिवार्य बन गया है कि जिसके पास नहीं है वह भी खरीदना चाहता है.जैसे जैसे भारत में स्मार्टफोन यूजर की संख्या बढ़ रही है स्मार्टफोन बेचने के नाम पर कई सारे फ्रॉड भी हो रहें हैं. ग्राहकों से ज्यादा फ्रॉड स्मार्ट फोन की सेल के नाम पर होता है. जहां पर ग्राहकों को दिखाया कुछ जाता है और बेच कुछ और दिया जाता है. चलिए आपको इस फ्रॉड और इससे आप उसे कैसे बच सकते हैं यह भी बताते हैं.

इन बातों से करें पहचान

आजकल सेल के दौरान बेचे जाने स्मार्टफोन के बारे में जो सबसे ज्यादा जो खबरें आ रही हैं उनमें यह बात निकल कर सामने आ रही है कि पुराने फोन को नया बनाकर आकर्षक ऑफर या कम दाम में बेचा जा रहा है. जबकि आपको बता दें कि ऐसे फोन में फोन के अंदर ऊपर की बॉडी बदल जाती है जबकि उसके अंदर के पार्ट्स पुराने होते हैं. कई बार ग्राहक इसी चीज में धोखा खा जाते हैं और उन्हें सेल के नाम पर सस्ते स्मार्टफोन लालच देकर बेच दिया जाता है.

ये भी पढ़ें: Redmi Note 12 5G: रेडमी के इस फोन पर मिल रही है बंपर छूट, आप भी जल्दी मार दें मौके पर चौका, देखें डिटेल

Refurbished Smartphone
Redmi Note 12 5G

फोन की डिटेल को बारीकी से पढ़ें

अगर आप सेल में ऐसा स्मार्ट फोन खरीद रहे हैं जो भारी भरकम छूट के साथ आ रहा है तो उसको सही से जांचने के लिए उसके डिब्बे या पैकेट के ऊपर ब्रांड के बारे में पड़ी हुई जानकारी के बारे में बारीकी से पढ़ें. अगर उसके पैकेट डिब्बे पर कंपनी ने विस्तार से सारी जानकारी नहीं दे रखी तो हो सकता है कि आपको नया बताकर पुराना फोन बेचा जा रहा हो.

फोन की कंडीशन से लगाएं पता

फोन को जब खरीदें तो फोन की कंडीशन को बारीकी से देखें. जिसमें स्मार्टफोन की डिस्प्ले, कैमरा, बैक कवर आदि को देखें कि कहीं उसमें स्क्रैच आदि तो नहीं है अगर थोड़ी बहुत ही स्क्रैच आपको दिख जाती हैं उसका मतलब है कि फोन पुराना हो सकता है.

IMEI से करें पता

आप फोन के बारे में सबसे सटीक जानकारी IMEI नंबर से भी पता लगा सकते हैं. फोन के अंदर जो IMEI नंबर होते हैं उससे आप को अपने मैसेज में KYM के साथ 15 अंकों वाला नंबर लिखकर 14422 नंबर पर भेज भेजना होगा.जिसके बाद आपको उससे फोन की जानकारी मिल जाएगी. स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग अगर ज्यादा पुरानी है तो हो सकता है आपको पुराना फोन बेचा जा रहा है. इसलिए आप ऊपर दिए गए टिप्स को अपनाकर फोन के बारे में पता लगा सकते हैं कि आपके साथ कहीं कोई चैटिंग तो नहीं हो रही है. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

iPhone 15 को सीधी टक्कर देने आ रहा है Xiaomi 14,11 नवंबर को होगी लॉन्चिंग,देखें डिटेल 

दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता चाइनीज कंपनी शाओमी जल्द ही अपने...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you