टेकसोते समय तकिए के नीचे रख रहें है Phone,...

सोते समय तकिए के नीचे रख रहें है Phone, तो हो जाएं सावधान, वर्ना आ जायेंगे इन बीमारियों के चपेट में

-

होमटेकसोते समय तकिए के नीचे रख रहें है Phone, तो हो जाएं सावधान, वर्ना आ जायेंगे इन बीमारियों के चपेट में

सोते समय तकिए के नीचे रख रहें है Phone, तो हो जाएं सावधान, वर्ना आ जायेंगे इन बीमारियों के चपेट में

Published Date :

Follow Us On :

आजकल लोगों को फोन (Phone) की आदत इतनी लग चुकी है कि सोते समय भी उसका पीछा नहीं छोड़ रहे हैं. रात को सोते समय सुबह सोकर उठते समय यहां तक की बाथरूम जाते समय भी लोग फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं. खासकर लोग रात को सोते समय अपने सर के पास या फिर तकिए के नीचे फोन रखकर सो जाते हैं. चिंता की बात यह है कि यह कोई नार्मल बात नहीं है क्योंकि ऐसा देश के अधिकतर लोग रात को सोते समय अपने तकिए के नीचे फोन रख कर सोते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करने से क्या होता है और किस बीमारी का आप शिकार हो सकते हैं.

Phone

रात को सोते समय अधिकतर लोग रखते हैं तकिए के नीचे Phone

डॉक्टर और विशेषज्ञों की माने तो 2020 के एक अध्ययन में पाया गया कि, देश के आधे से अधिक लोग अपने फोन को रात के समय सोते हुए तकिए के नीचे रख कर सोते हैं. जो उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि आसपास या तकिए के नीचे फोन रखने से नींद की कमी और अन्य बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. यही वजह है कि, आज लोग थके होने के बावजूद भी देर रात तक जागते हैं और उन्हें नींद की समस्या हो रही है.

ये भी पढ़े :अब भारी बारिश में भी बात करें घंटों-घंटों, आ गया सबसे सस्ता Smartwatch, जानें कीमत

नींद की समस्या से जूझ रहे लोग

डॉक्टर के मुताबिक आज के समय में अधिकतर लोगों को नींद की समस्या हो रही है. जिसके पीछे सबसे बड़ी वजह अपने आसपास या कर के पास फोन रखना बताया जा रहा है. हालांकि इस नींद की समस्या को जीवन से हटाना बेहद मुश्किल काम है लेकिन कोशिश करें कि आप सोते समय अपने मोबाइल फोन को अपने से थोड़ा दूर रखें. वहीं हाल के दिनों में एप्पल की ओर से ऑनलाइन यूजर गाइडलाइन जारी करते हुए कहा गया की रात को सोते समय अपना फोन चार्ज में ना लगे क्योंकि गर्म होने की वजह से वह ब्लास्ट कर सकता है.

इन बीमारियों का करना पड़ सकता है सामान

• आंखों की रोशनी खराब होना
• रात को नींद ना आना
• मस्तिष्क पर जोर पड़ना
• शारीरिक चिंतन बढ़ जाना
• शारीरिक कमजोरी आ जाना
• चीजों को जल्द ही भूल जाना
• याददाश्त कमजोर हो जाना

जैसी तमाम तरह की समस्याएं आ सकती हैं क्योंकि लोग आज अपना आधे से अधिक समय इंस्टाग्राम पर रिल्स देखने में गुजार रहे हैं. वहीं डॉक्टर भी इस बात को लेकर लोगों को सलाह दे रहे हैं कि उन्हें अपने आप से फोन (Phone) को दूर रखना चाहिए. क्योंकि आज के समय में लोगों को सबसे बड़ी समस्या नींद की हो रही है जिसके पीछे सबसे बड़ा कारण अपने तकिए के नीचे अपने अगल-बगल फोन रख कर सोना ही है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you