टेकPhone Charging Tips:फोन चार्ज करते वक्त हमेशा रखें इन...

Phone Charging Tips:फोन चार्ज करते वक्त हमेशा रखें इन बातों का ख्याल,नहीं तो हो जाएगा ये बड़ा नुकसान,पढ़ें

-

होमटेकPhone Charging Tips:फोन चार्ज करते वक्त हमेशा रखें इन बातों का ख्याल,नहीं तो हो जाएगा ये बड़ा नुकसान,पढ़ें

Phone Charging Tips:फोन चार्ज करते वक्त हमेशा रखें इन बातों का ख्याल,नहीं तो हो जाएगा ये बड़ा नुकसान,पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Phone Charging Tips: जब हम कोई नया फोन खरीदते हैं तो सबसे पहले हमारा ध्यान बैटरी की तरफ जाता है कि फोन की बैटरी कितने पावर की है. जिस फोन की बैटरी ज्यादा पावर की होगी हम उस फोन को खरीदने में हमेशा प्राथमिकता देते हैं. हम अच्छी बैटरी वाले फोन को खरीद तो लेते हैं लेकिन हम उसकी बैटरी की सेहत का ख्याल नहीं रखते.स्टडी में खुलासा हुआ है कि अधिकतर स्मार्टफोन यूजर का बैटरी को चार्ज करने का तरीका बहुत गलत होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी बैटरी की लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

Phone Charging Tips
image Credit(Google)

फोन को ना करें कभी फुल चार्ज

स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले अधिकतर लोग अपने फोन को 100% तक चार्ज कर लेते हैं और कई बार ऐसा भी होता है कि फोन चार्जिंग पर लगा होता है और यूजर स्मार्टफोन को चलाता रहता है. जबकि स्टडी में खुलासा हुआ है कि कभी भी चार्जिंग करते वक्त फोन को ना चलाएं और ना ही फोन को फुल चार्ज करें इससे बैटरी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है.

बैटरी को 0% न होने दें

अपनी बैटरी की लाइफ को बढ़ाने के लिए उसे 0% कभी ना होने दें यानी कभी भी आपकी बैटरी पूरी तरह से डिस्चार्ज नहीं होनी चाहिए जिससे आपका फोन स्विच ऑफ हो जाए. जब कभी भी आपका फोन 5% या 2% से नीचे जाए तो उसको खुद ही स्विच ऑफ कर दें.

बैटरी कितनी होनी चाहिए चार्ज

हमेशा कोशिश करें कि स्मार्टफोन की बैटरी को 40 से 80% के बीच चार्ज रखें. इतना चार्ज रखने पर आपकी बैटरी पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा और वह ज्यादा चलेगी. अगर आपकी बैटरी थोड़ी सी भी खत्म होती है तो उसे बार-बार चार्जिंग पर ना लगाएं.ये भी बैटरी की लाइफ और आपके चार्जिंग जैक के लिए अच्छा नहीं है.

गर्मियों में दिन में वीडियो चलाने से बचें

गर्मियों के दिन में अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बैटरी में ज्यादा हीट पैदा हो जाती है कई बार ऐसा देखा जाता है कि बैटरी गर्म होकर फट जाती है. इसलिए कोशिश करें कि दिन में अपने स्मार्टफोन पर वीडियो ना देखें इससे आपका फोन कम गर्म होगा और आपकी बैटरी की लाइफ ज्यादा होगी.

उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : WhatsApp ने यूजर्स के लिए नया फीचर किया शुरू, अब स्टेटस होगा और भी खास,पढ़ें डिटेल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you