टेकPeltier Cooler Module:पुराना फ्रिज नहीं दे रहा कूलिंग,तो खरीदें...

Peltier Cooler Module:पुराना फ्रिज नहीं दे रहा कूलिंग,तो खरीदें ये अनोखी डिवाइस,तुरंत जम जाएगी बर्फ

-

होमटेकPeltier Cooler Module:पुराना फ्रिज नहीं दे रहा कूलिंग,तो खरीदें ये अनोखी डिवाइस,तुरंत जम जाएगी बर्फ

Peltier Cooler Module:पुराना फ्रिज नहीं दे रहा कूलिंग,तो खरीदें ये अनोखी डिवाइस,तुरंत जम जाएगी बर्फ

Published Date :

Follow Us On :

Peltier Cooler Module: जो गर्मी का सीजन आता है तो लोग या तो नया फ्रिज लेते हैं या फिर अपने पुराने फ्रिज को ही दोबारा चालू करते हैं.ऐसा अक्सर देखा जाता है कि जब पुराने फ्रिज को शुरू किया जाता है तो वह कूलिंग कम करता है. इसलिए आज हम आपको ऐसी डिवाइस के बारे में बताने वाले हैं जो अगर आप अपने फ्रिज पर लगाएंगे तो आपको अच्छी कूलिंग मिलेगी. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

करती है बिजली की भी बचत

TEC1-12706 Thermoelectric Peltier Cooler Module एक तरफ गर्म करने का काम करता है, तो दूसरी तरफ ठंडा करने का काम करता है. इसका मतलब है कि किसी भी चीज को गर्म या ठंडा करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. यह डिवाइस फ्रिज के साथ आसानी से कनेक्ट हो सकती है. सबसे खास बात है कि यह बिजली की बचत भी करती है. इसी वजह से इसकी अच्छी-खासी डिमांड भी है.

ये भी पढ़ें : आज से TRAI का नया नियम हुआ लागू,12 अंकों के मोबाइल नंबर की हुई शुरुआत,पढ़ें पूरी जानकारी

Peltier Cooler Module
Peltier Cooler Module

होता है DC मोटर का इस्तेमाल

TEC1-12706 Thermoelectric Peltier Cooler Module में DC मोटर का इस्तेमाल किया गया है. ये सेमीकंडक्टर बेस्ड इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो स्मॉल हीट या कूलिंग पंप के रूप में काम करता है. बड़े-बड़े ऑफिस में इसका खूब इस्तेमाल होता है. मॉड्यूल के एक तरफ से गर्मी तो दूसरी तरफ से ठंड पास होती है.

कीमत

इस अनोखी डिवाइस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है. इसकी कीमत भी काफी कम है. इसकी कीमत करीब 300 रुपये है. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए  – ऑटो से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you