टेकआज से TRAI का नया नियम हुआ लागू,12 अंकों...

आज से TRAI का नया नियम हुआ लागू,12 अंकों के मोबाइल नंबर की हुई शुरुआत,पढ़ें पूरी जानकारी

-

होमटेकआज से TRAI का नया नियम हुआ लागू,12 अंकों के मोबाइल नंबर की हुई शुरुआत,पढ़ें पूरी जानकारी

आज से TRAI का नया नियम हुआ लागू,12 अंकों के मोबाइल नंबर की हुई शुरुआत,पढ़ें पूरी जानकारी

Published Date :

Follow Us On :

TRAI: आज 1 मई है और आज से टेलीकॉम सेक्टर में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के द्वारा एक बहुत बड़ा ऐसा बदलाव हो गया है.जो आपको बहुत राहत देना वाला है. अक्सर आप देखते होंगे कि आपको कुछ कॉल से ऐसे आते होंगे. जिनसे आपका कोई वास्ता नहीं होता. इन कॉल्स को करने वाले लोग कॉल दिन या रात नहीं देखते बल्कि उनको करने से मतलब से होता है.इन कॉल्स में होम लोन,क्रेडिट कार्ड, लोन, और फ्रॉड कॉल शामिल होते हैं. लेकिन अब बहुत जल्द आपको इन कॉल्स से छुटकारा मिल जाएगा.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की सहायता से मिलेगी निजात

1 मई से दूरसंचार विभाग ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से इस समस्या से निजात दिलाने के लिए कमर कस ली है.जानकारी के मुताबिक AI की सहायता से स्पैम कॉल पर अब लगाम लग जाएगी. ऐसी कॉल से छुटकारा पाने के लिए ट्राई(TRAI) ने नई तकनीक से लैस स्पैम फिल्टर लगाने के निर्देश टेलीकॉम कंपनियों को दिए हैं. इसके बाद लोगों के पास स्पैम कॉल आना बंद हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें: Nagpuri Cooler: गर्मी में धुआं उठा देगा ये नागपुरी कूलर, कूलिंग देखकर कहेंगे रजाई लाओ कोई, देखें डिटेल

TRAI
image credit (google)

टेलीकॉम कंपनियों ने कसी कमर

अनचाही कॉल से यूजर्स को निजात दिलाने के लिए वोडाफोन,आइडिया और जियो भारती एयरटेल ने अपनी कमर कस ली है. सभी ने स्पैम फिल्टर लगाने का ऐलान कर दिया है. टेलीकॉम कंपनी द्वारा यूजर्स को दी जाने वाली सुविधा के बाद यूजर्स राहत की सांस ले सकेंगे. क्योंकि उनका बहुत सारा वक्त इन स्पैम कॉल के कारण बर्बाद हो जाता है और मानसिक तौर पर भी उन्हें परेशानी होती है.

खत्म होगा 10 अंकों का मोबाइल नंबर

अब मार्केटिंग के उद्देश्य से उपयोग किए जाने वाला 10 अंकों का मोबाइल नंबर भी ट्राई ने खत्म करने का निर्देश दे दिया है.अब 12 अंको का मोबाइल नंबर जारी किया जाएगा जिससे ग्राहकों को कोई भ्रम पैदा ना हो और वह समझ सकें कि यह कॉल मार्केटिंग से जुड़ी हुई है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you