टेकOverheating Phone solution:गर्मी में कभी भी गर्म नहीं होगा...

Overheating Phone solution:गर्मी में कभी भी गर्म नहीं होगा फोन,बस इन बातों का रखें हमेशा ख्याल

-

होमटेकOverheating Phone solution:गर्मी में कभी भी गर्म नहीं होगा फोन,बस इन बातों का रखें हमेशा ख्याल

Overheating Phone solution:गर्मी में कभी भी गर्म नहीं होगा फोन,बस इन बातों का रखें हमेशा ख्याल

Published Date :

Follow Us On :

Overheating Phone solution: गर्मी के मौसम में अमूमन ऐसा देखा जाता है कि लोगों के स्मार्टफोन हीट हो जाते हैं और कई ऐसी घटनाएं सामने आती हैं कि स्मार्टफोन गर्म होकर फट भी जाता है. स्मार्टफोन जब गर्म होता है तो उसकी बैटरी से लेकर उसकी परफॉर्मेंस पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका पालन करके आप अपने स्मार्टफोन को गर्म होने से काफी हद तक बचा सकते हैं. तो चलिए पढ़ना कीजिए शुरू.

Phone
Overheating Phone solution

1.गर्मी में ज्यादा वीडियो चलाने से बचें

गर्मियों के दिन में अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बैटरी में ज्यादा हीट पैदा हो जाती है कई बार ऐसा देखा जाता है कि बैटरी गर्म होकर फट जाती है. इसलिए कोशिश करें कि दिन में अपने स्मार्टफोन पर वीडियो ना देखें इससे आपका फोन कम गर्म होगा और आपकी बैटरी की लाइफ ज्यादा होगी.

ये भी पढ़ें- Chrome browser: ब्राउजर पर सर्च करते वक्त क्यों आता है ताले का निशान, इसका मतलब जानेंगे तो सिर पकड़ लेंगे आप

2.फोन को गर्म जगह पर ना रखें

फोन को गर्म होने से बचाने के लिए लिए यूजर को फोन को ठंडी जगह पर रखना चाहिए. स्मार्टफोन के अंदर उसे ठंडा करने के लिए कूलिंग सेंसर होता है.इसके साथ ही स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा फोन को ठंडा रखने के लिए थर्मल मैनेजमेंट सिस्टम भी दिया हुआ होता है. धूप में या गर्म जगह पर फोन को रखने से बचें.

3.फोन को ना करें फुल चार्ज

स्मार्टफोन को गर्म होने से बचाने के लिए फोन को 100% तक चार्ज नहीं करना चाहिए. कई बार ऐसा भी होता है कि फोन चार्जिंग पर लगा होता है और यूजर स्मार्टफोन को चलाता रहता है.जबकि स्टडी में खुलासा हुआ है कि कभी भी चार्जिंग करते वक्त फोन को ना चलाएं और ना ही फोन को फुल चार्ज करें इससे बैटरी पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और वो गर्म ही हो जाती है.

4.बैटरी को करें इतना चार्ज

हमेशा कोशिश करें कि स्मार्टफोन की बैटरी को 40 से 80% के बीच चार्ज रखें. इतना चार्ज रखने पर आपकी बैटरी पर कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा और वह ज्यादा चलेगी. अगर आपकी थोड़ी सी भी खत्म होती है तो उसे बार-बार चार्जिंग पर ना लगाएं. ये भी बैटरी की लाइफ और आपके चार्जिंग जैक के लिए अच्छा नहीं है.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you