टेकOnline Shopping Mistakes: ऑनलाइन खरीददारी करते वक्त ये गलतियां...

Online Shopping Mistakes: ऑनलाइन खरीददारी करते वक्त ये गलतियां कर देंगी कंगाल, भूलकर भी न करें ये सब, तुरंत जानें डिटेल

-

होमटेकOnline Shopping Mistakes: ऑनलाइन खरीददारी करते वक्त ये गलतियां कर देंगी कंगाल, भूलकर भी न करें ये सब, तुरंत जानें डिटेल

Online Shopping Mistakes: ऑनलाइन खरीददारी करते वक्त ये गलतियां कर देंगी कंगाल, भूलकर भी न करें ये सब, तुरंत जानें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

Online Shopping Mistakes: आज के समय में अधिकतर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने को ही तरजीह दे रहे हैं. शायद ही कोई ऐसा प्रोडक्ट् होगा. जिसे आज के समय घर पर ही डिलीवर करने की सुविधा न मिल रही हो. भागदौड़ भरी लाइफ में इस तरह से खरीददारी के कई सारे फायदे होते हैं लेकिन कुछ नुकसान भी ऑनलाइन शॉपिंग के हो सकते हैं. बहुत से लोग शॉपिंग करते वक्त ऐसी गलतियां करते हैं. जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ये छोटी-छोटी गलतियां हमें कंगाल कर सकती हैं. आज हम आपको बताने वाले हैं कि आपको कौन सी Online Shopping Mistakes कभी नहीं करनी चाहिए.

शॉपिंग से पहले चैक करें वेबसाइट

Online Shopping Mistakes
image source: Google

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर खूब ठगी के मामले सामने आते हैं. कुछ लोग ऑफर्स के चक्कर में किसी भी वेबसाइट से खरीददारी करने की प्लानिंग बना लेते हैं. कई बार तो यहां से शॉपिंग भी कर लेते हैं. हालांकि बाद में पता चलता है कि उनके साथ फ्रॉड किया जा चुका है. इसलिए ऑफर्स और डिस्काउंट के लालच में आकर कभी भी ऐसी वेबसाइट से खरीददारी न करें. जिसके बारे में आप अच्छे तरीके से न जानते हों. आज कल फ्रॉड करने के लिए बहुत सी साइट गूगल पर चल रही हैं और जानकारी न होने कारण आप इनका शिकार भी बन जाते हैं.

गलती से भी न करें क्लिक

कुछ लोग ऑफर्स या डिस्काउंट लेने के चक्कर में आकर में भेजे गए किसी भी लिंक पर झट से क्लिक कर देते हैं. इन लिंक पर क्लिक करके साइबर अपराधी आपको तगड़ा चूना लगा सकते हैं. इतना ही नहीं इस गलती की वजह से आपका बैंक अकाउंट भी खाली हो सकता है.

कहीं भी न शेयर करें पर्सनल डिटेल

Online Shopping Mistakes
image source: Google

भूलकर भी हमें ये गलती नहीं करनी चाहिए. किसी भी फर्जी वेबसाइट पर अपनी पर्सनल जानकारी शेयर करना भी खतरे संकेत है. हमेशा ऐसी जगह ही पर्सनल डिटेल शेयर करें जो विश्वसनीय हो. अन्यथा थोड़े फायदे के चक्कर में अपना लाखों का नुकसान करवा बैठेंगे. आज कल कई फर्जी ई-कॉमर्स वेबसाइट खूब चलन में हैं. जिनसे हमें सतर्क रहने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: जानें क्या होता है World Password Day, अपने पासवर्ड को सुरक्षित करने के लिए कर सकते हैं ये काम, जानें डिटेल

पेमेंट करते वक्त रहें सतर्क

अक्सर कुछ लोग शिकायत करते हैं कि उनका बैंक अकाउंट खाली हो गया. ऐसा इसलिए होता है कि वह किसी भी अनजान को अपना ओटीपी नंबर साझा कर देते हैं. जो कि कभी नहीं करना चाहिए. ये गलती शॉपिंग करते वक्त भी होती है. हम किसी गलत साइट पर पेमेंट डिटेल भर देते हैं और इसका बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ता है. ऐसे में हमेशा कोशिश करें कि कैश ऑन डिलीवरी का फायदा उठाया जाए.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you