टेकजानें क्या होता है World Password Day, अपने पासवर्ड...

जानें क्या होता है World Password Day, अपने पासवर्ड को सुरक्षित करने के लिए कर सकते हैं ये काम, जानें डिटेल

-

होमटेकजानें क्या होता है World Password Day, अपने पासवर्ड को सुरक्षित करने के लिए कर सकते हैं ये काम, जानें डिटेल

जानें क्या होता है World Password Day, अपने पासवर्ड को सुरक्षित करने के लिए कर सकते हैं ये काम, जानें डिटेल

Published Date :

Follow Us On :

World Password Day: आज के समय में अधिकतर लोग किसी न किसी डिजिटल डिवाइस जुड़े हुए हैं. अधिकतर डिवाइस को इस्तेमाल करने के लिए हमें एक सुरक्षित कोड की जरूरत होती है. जिसे हम पासवर्ड के नाम से जानते हैं लेकिन हाल में आई एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया कि लोग पासवर्ड को लेकर आज भी इतने सतर्क नहीं है. वीक पासवर्ड होने के कारण कई बार ठगी के शिकार भी हो जाते हैं. बहुत कम लोगों का पता है कि आज World Password Day है. इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं. जिनका यूज करके आप एक मजबूत पासवर्ड लगा सकेंगे, साथ ही ये भी जानेंगे कि वर्ल्ड पासवर्ड डे होता क्या है.

World Password Day क्या है

World Password Day
image credit- google

इस दिन की शुरूआत लोगों को पासवर्ड के बारे में सतर्क करने को लेकर की गई थी. इसका मकसद लोगों को मजबूत पासवर्ड बनाने से लेकर उसकी सिक्योरिटी देखने तक है. इस दिन लोगों को पासवर्ड बनाने के लिए तो बढ़ावा दिया ही जाता है. साथ ही उन्हें ये भी बताया जाता है कि पासवर्ड बनाते समय किन गलतियों को हमें भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

समय-समय पर बदलते रहे पासवर्ड

अधिकतर लोग एक गलती करते हैं कि वह सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए एक पासवर्ड रखते हैं लेकिन ये सही तरीका नहीं है. हमें सभी अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड रखना चाहिए. अगर आप एक पासवर्ड रखते हैं तो इससे आपका डेटा लीक होने का खतरा बना रहता है लेकिन अगर आप हर जगह पासवर्ड अलग रखते हैं तो इसे सिक्योरिटी के लिहाज से अच्छा माना जाता है.

सारे सिंबल से बनाए पासवर्ड

World Password Day
image credit- google

अक्सर लोग ये गलती करते है कि वह पासवर्ड अपना नाम का ही रख लेते हैं लेकिन ऐसा करना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. हमेशा कोशिश करें कि आपके द्वारा बनाए गए पासवर्ड में आपके नाम के कुछ वर्ड, कुछ नंबर्स, सिंबल्स होने चाहिए. इससे हमारा पासवर्ड मजबूत होता है. साथ ही हमें कोशिश करनी चाहिए. जो भी पासवर्ड हम डालें वह रैंडम तरीके का हो.

हमेशा बड़ी रखें पासवर्ड की लंबाई

पासवर्ड बनाते समय कोशिश करें कि उसकी लंबाई अधिक हो क्यूंकि कुछ लोग चार अंक का ही पासवर्ड बनाकर टेंशन फ्री हो जाते हैं लेकिन यह तरीका सही नहीं है. पासवर्ड बनाते समय लंबा पासवर्ड बनाने पर फोकस होना चाहिए. लंबे पासवर्ड हैक करना साइबर अपराधियों के लिए काफी मुश्किल होता है. कम के कम आपका पासवर्ड 8-10 वर्ड का होना चाहिए.

ये भी पढ़ें: मौका: Vivo के जबरदस्त फोन को खरीदने पर मिलेगा 20 हजार से ज्यादा का फायदा,तुरंत देखें डिटेल और बना लें अपना

टू फैक्टर्स का करें इस्तेमाल

पासवर्ड बनाते समय कोशिश करें कि फोन में टू फैक्टर्स का करें इस्तेमाल किया जाए. अधिकतर कंपनियां टू फैक्टर का फीचर आजकल प्रदान कर रही हैं. इसके जरिए हम अपने डिवाइस को पहले के मुकाबले सुरक्षित कर सकते हैं.

गलती से भी कहीं नोट न करें पासवर्ड

कुछ लोग अपने पासवर्ड कहीं भी लिख देते हैं. जबकि इसका बहुत बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है. कोशिश करें पासवर्ड अगर नोट कर रहे हैं तो उसे ऐसी जगह सेव करके रखें. जिसे किसी के लिए भी देखना मुश्किल हो.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you