टेकOnline Fraud: साइबर ठगों ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर से लूटे...

Online Fraud: साइबर ठगों ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर से लूटे 16 लाख ,आप भी हो जाए सतर्क,ऐसे करें बचाव

-

होमटेकOnline Fraud: साइबर ठगों ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर से लूटे 16 लाख ,आप भी हो जाए सतर्क,ऐसे करें बचाव

Online Fraud: साइबर ठगों ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर से लूटे 16 लाख ,आप भी हो जाए सतर्क,ऐसे करें बचाव

Published Date :

Follow Us On :

Online Fraud: पिछले कुछ सालों में जब से टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बढ़ा है तब से साइबर क्राइम के अपराध भी बड़े हैं. देश भर हर रोज ऐसी घटनाएं सुनाई देती हैं. ऐसे में हम इन जालसाजों से सचेत रहकर बचने की जरूरत होती है. साइबर क्राइम के एक्सपर्ट्स इसके लिए समय समय पर सूचना भी जारी करते रहते हैं. इसके बावजूद भी लोग ऐसे जालसाजों का शिकार बन जाते हैं. हाल ही में पुणे के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने पार्ट टाइम जॉब के चक्कर फंसकर अपनी गाढ़ी कमाई के 16 लाख रुपये गंवा दिए.

Online Fraud
Image sours – google

भरोसा जीतने के बाद करते हैं हाथ साफ

आपको बता दें कि ये ठग पहले आपको पार्ट टाइम जॉब का लालच देंगे जिसमे आपको यूट्यूब विडियोज को लाइक करने काम दिया जाएगा. जब आप इनके विडियोज को लाइक करेंगे तो यह आपके अकाउंट में कुछ रकम ट्रांसफर कर देते हैं. ऐसे में आपको लगता है कि यह वाकई में आसानी से कमाई करने का जरिया है. एक बार आपका भरोसा जीतने के बाद ये आपको एक फॉर्म भरने को बोलेंगे. जिसमें आपसे आपकी बैंक डिटेल्स मांगी जाती हैं. जैसे ही आप बैंक डिटेल्स भरते हैं आपका बैंक अकाउंट खाली कर दिया जाता है.

बरतें सावधानी

यदि आपके पास भी इस तरह की कोई कॉल या लिंक फॉरवर्ड की जाए तो सावधान हो जाएं. ऐसे मैसेज का कभी भी जबाव नहीं दें. बल्कि ऐसे नंबर को स्पैम के रूप में चिन्हित करें. बल्कि, जरुरत पड़े तो साइबर क्राइम में इसकी शिकायत दर्ज कराएं.

करें पुलिस से शिकायत

अगर आप कभी भी गलती से इनकी जालसाजी का शिकार होते हैं, तो तुरंत पुलिस को रिपोर्ट करें. अगर यह आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर भी रहे हैं, तो भी सावधान रहें और इनसे पैसे लेने से बचें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

Bigg Boss 16 winner: शो में फर्स्ट और सेकंड रनर अप का नाम हुआ लीक, जानें कौन बनेगा विनर?

Bigg Boss 16 winner: टीवी का मोस्ट कॉन्ट्रोवर्शियल रियलिटी...

Asia Cup: एशिया कप में रहा है भारत का दबदबा, जानें क्या कहते हैं आंकड़े

Asia Cup: एशियाई देशों का सबसे बड़ा मुकाबला एशिया...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you