टेकचोरी हो गया Phone तो याद रखें ये काम...

चोरी हो गया Phone तो याद रखें ये काम का नंबर, कुछ ही घंटो में मिल जायेगा वापस

अगर आपका मोबाइल फोन कहीं पर खो गया है या किसी ने चुरा लिया है तो आप उसे आसानी से इन कुछ स्टेप की मदद से पा सकते हैं.

-

होमटेकचोरी हो गया Phone तो याद रखें ये काम का नंबर, कुछ ही घंटो में मिल जायेगा वापस

चोरी हो गया Phone तो याद रखें ये काम का नंबर, कुछ ही घंटो में मिल जायेगा वापस

Published Date :

Follow Us On :

Missing phone Tracker: हम सभी इस बात को जानते हैं कि फोन (Phone) हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बन चुका है. ऐसा लगता है कि इसके बिना दिन और रात गुजारना मुश्किल हो जाता है. आज स्मार्टफोन लोगों के लिए केवल एक मनोरंजन का साधन नहीं बल्कि उनके जरूरत को पूरा करने के लिए एक बड़ा इक्विपमेंट बन चुका है. लेकिन यह फोन कई बार लोगों के हाथ से छूट जाता है या फिर से कोई चुरा लेता है. अगर आपका भी फोन कभी ऐसा ही कुछ होता है तो आप इसे आसानी से ट्रैक कर दोबारा पा सकते हैं. आइए जानते है कैसे ?

IMEI सबसे जरूरी

अभी भी आप मोबाइल फोन खरीदने जाते हैं तो उसे मोबाइल फोन का एक आईएमईआई नंबर होता है. जिसे उस फोन के आईडेंटिटी सर्टिफिकेट के नाम से जाना जाता है. यही एक ऐसा नंबर होता है जिसकी मदद से साइबर क्राइम से बचाने और आपका फोन वापस पाने के लिए फोन को ट्रैक आसानी से किया जा सकता है. इस नंबर में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है इस नंबर को कंपनी की ओर से लागू किया जाता है.

ये भी पढ़ें: अब दोस्तों को WhatsApp नंबर नहीं यूजर आईडी जोड़ें, जानें क्या है पूरा प्रोसेस

कैसे ढूंढा जाता है IMEI से फोन?

• जब कभी भी आपका स्मार्टफोन कहीं खो जाए या किसी ने चुराया तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन जाकर इसकी शिकायत दर्ज करवानी चाहिए और उस FIR की एक प्रिंट कॉपी आप अपने पास जरूर रखें.

• इसके बाद अगला कदम आपको किसी नेटवर्क प्रोवाइड यानी दुकान से जाकर एक डुप्लीकेट सिम कार्ड खरीद लेना चाहिए.

• अब आप अपने स्मार्टफोन के आईएमइआई नंबर को ब्लॉक करने के लिए रिक्वेस्ट सेंड करें इसके बाद आपको इस नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा.

• अगर आप IMEI नंबर को ब्लॉक करने के लिए रिक्वेस्ट सेंड करते हैं तो कभी-कभी लोकेशन भी ट्रैक हो जाता है. लेकिन अगर लोकेशन ट्रैक नहीं होता है तो वह स्मार्टफोन किसी काम का नहीं होगा.

• इसके अलावा आप चाहे तो इस वेबसाइट से जाकर ही आईएमईआई ब्लॉक करने के लिए रिक्वेस्ट सेंड कर सकते हैं.

• अगर आप IMEI नंबर को ब्लॉक के लिए डालते हैं तो कई बार आपका फोन का लोकेशन ट्रैक हो जाता है. जिसकी मदद से आप अपने फोन तक पहुंच सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you