टेक30 साल बाद Microsoft बंद कर रहा Wordpad, जानें...

30 साल बाद Microsoft बंद कर रहा Wordpad, जानें क्या है वजह

-

होमटेक30 साल बाद Microsoft बंद कर रहा Wordpad, जानें क्या है वजह

30 साल बाद Microsoft बंद कर रहा Wordpad, जानें क्या है वजह

Published Date :

Follow Us On :

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) का टेक्स्ट एडिटिंग टूल वर्डपैड (Word pad) को अक्सर लोग इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अब इस टूल को इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि माइक्रोसॉफ्ट इसे बंद करने का फैसला कर रहा है. ऐसा इसलिए किया जा रहा है, अब तक 30 वर्ष से अधिक का समय हो चुका है और इस ऐप में अभी तक कोई अपडेट नहीं किया गया है. इसीलिए जो लोग इस ऐप के माध्यम से अपना काम करते थे उन्हें कोई दूसरा एडिटिंग और राइटिंग तो ओ खोज लेना चाहिए. हो सकता है आने वाले कुछ दिनों में आप इस ऐप को अपने डिवाइस पर ना देख पाएं.

दरअसल कंपनी ने एडिटिंग और राइटिंग ऐप वर्डपैड और स्निपिंग टूल को लेकर कुछ अच्छे अपडेट करने की घोषणा की थी. लेकिन न जाने फिर क्यों ऐसा फैसला लेना पड़ गया और वर्डपैड का बंद होना एक आश्चर्य की बात है, क्योंकि आज के समय में इसका इस्तेमाल अधिकतर लोग एडिटिंग और राइटिंग टूल के तौर पर करते हैं. वहीं माइक्रोसॉफ्ट की ओर से वर्डपैड को बंद करने की वजह भी स्पष्ट नहीं की गई है.

ये भी पढ़े: 99% लोग नहीं जानते फ्रिज में लगे इस बटन का मतलब, दबाने से लोगों को लगता है डर

लंबे समय तक लोगों का साथ दिया Word pad

माइक्रोसॉफ्ट का वर्डपैड विंडो 95 के बाद से ही विंडो का हिस्सा बन रहा. लेकिन माइक्रोसॉफ्ट की ओर से अपने ब्लॉक पोस्ट में यह जानकारी देते हुए कहा गया कि, वर्डपैड को अपडेट नहीं किया जा सकता है और विंडो के आने वाले रिलीज में इसे भी हटा दिया जाएगा. इसके अलावा आगे लिखा कि, हम doc और rtf जैसे रिच टेक्स्ट डॉक्यूमेंट के लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टेक्स्ट जैसे दस्तावेजों के लिए विंडोज नोटपैड उपलब्ध है.

अब तक Word pad में नहीं हुआ कोई बदलाव

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ सालों से वर्डपैड पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया था और इसका आखिरी सबसे बड़ा अपडेट तब किया गया था, जब विंडो 7 में रिबन UI किया था. हालांकि बाद में इस विंडो 8 में मामूली रिजाइन के साथ कंपनी की ओर से कोई खास बदलाव नहीं किया गया था. वही अभी के समय में यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और अन्य टूल का तेजी से इस्तेमाल कर रहे हैं. और अब के समय में नोटपैड अपडेट हो गया है तो यूजर्स इसे आसानी से स्विच कर सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you