टेकLED Bulb VS LED tubelight दोनों में से किसमें...

LED Bulb VS LED tubelight दोनों में से किसमें ज्यादा खर्च होती है बिजली, किसे खरीदना होगा आपके लिए फायदेमंद, जानें सबकुछ

-

होमटेकLED Bulb VS LED tubelight दोनों में से किसमें ज्यादा खर्च होती है बिजली, किसे खरीदना होगा आपके लिए फायदेमंद, जानें सबकुछ

LED Bulb VS LED tubelight दोनों में से किसमें ज्यादा खर्च होती है बिजली, किसे खरीदना होगा आपके लिए फायदेमंद, जानें सबकुछ

Published Date :

Follow Us On :

LED Bulb VS LED tubelight: कुछ साल पहले के समय में झाकेंगे तो अधिकतर घरों की शोभा बढ़ाने की जिम्मेदारी ट्यूबलाइट्स पर होती थी लेकिन अब समय बदला है तकनीक भी बदली है तो इनको एलईडी लाइट्स ने रिप्लेस कर दिया है. हालांकि आज भी कुछ घरों ट्यूबलाइट्स देखने को मिल जाती हैं लेकिन ज्यादातर लोग आजकल LED Bulb को ही तरजीह देते हैं. ऐसे में बहुत से लोग कन्फ्यूज रहते हैं कि उन्हें किस लाइट के साथ जाना चाहिए. कौन सी लाइट कम बिजली की खपत करती है तो आज के इस लेख में हम आपको LED Bulb VS LED tubelight के बारे में ही पूरी जानकारी देने वाले हैं.

आपके लिए क्या है फायदेमंद

आज के समय में सीएफएल बल्ब की तरह ही ट्यूबलाइट्स का चलन काफी हो गया है कारण है कि मार्केट में एलईडी बल्ब आ चुके हैं जो कम बिजली की खपत में ही इनसे ज्यादा रोशनी देने की क्षमता रखते हैं. आमतौर ट्यूबलाइट्स 40 वॉट की पावर के साथ आती है लेकिन एलईडी बल्ब 10 वॉट की पावर क्षमता के साथ मिल जाते हैं जो हर मामले में इनसे बेहतर होते हैं तो यही कारण है लोग इन लाइट्स को दरकिनार करके एलईडी लाइट्स को अपना रहे हैं. ट्यूबलाइट न लेने का एक कारण ये भी है कि इनके जलने में चोक जरुरी भूमिका होती है. अगर इनके साथ चोक का यूज नहीं किया जायेगा तो ये तेज बिजली के प्रभाव से खराब हो सकती हैं. इनके विद्युत धारा के मान को कम करने के मकसद से भी चोक का इस्तेमाल किया जाता है. जो लोगों को झंझट का काम लगता है.

ये एलईडी बल्ब आपके लिए हो सकता परफेक्ट

अगर आप किफायती रेंज में चकाचक रोशनी देने वाला एलईडी बल्ब तलाश रहे हैं तो आप Wipro LED Bulb 9 वॉट के बल्ब को खरीद सकते हैं. इसमें 2,200 MAh की बैटरी दी जाती है. जो सिंगल चार्जिंग में करीब 4 से 5 घंटे का बैक-अप निकाल कर दे देती है. इसको ई-कॉमर्स शॉपिंग साइट अमेजन से लिया जा सकता है. इसकी कीमत भी 500 रुपये से कम पड़ जाती है.

ये भी पढ़ें: भारत में कब लॉन्च होगा Sony Xperia 1 V,हुआ खुलासा,फीचर्स देखकर दिल हो जाएगा दीवाना

LED Bulb के नुकसान

अगर आप ध्यान दें तो ये बल्ब कम वॉट के ज्यादा रोशनी देते हैं जिसका सीधा मतलब है कि ज्यादा फोटोन एनर्जी का प्रोड्यूस होना. जो हमारे लिए नुकसानदायक साबित होती है. इनकी वेब लेंथ अन्य की तुलना में बहुत कम होती है. जिसके कारण इनसे जो रोशनी निकलती है वह आंखों की रेटिना के पास कम समय में अधिक मात्रा में पहुंचती है. इसे भी जानकार लोग आंखों के लिए सही नहीं मानते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you