टेक18 से कम उम्र वालों का भी बनता है...

18 से कम उम्र वालों का भी बनता है Driving license, घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

-

होमटेक18 से कम उम्र वालों का भी बनता है Driving license, घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

18 से कम उम्र वालों का भी बनता है Driving license, घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

Published Date :

Follow Us On :

Learner Driving license: अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है और आपको गाड़ी चलाने का शौक है. लेकिन अभी तक आपका ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) नहीं बना हुआ है तो ट्रैफिक नियम के अनुसार आप सड़कों पर गाड़ी नहीं चला सकते हैं. लेकिन अब आप 18 साल से कम उम्र के होने के बावजूद भी सड़कों पर गाड़ी दौड़ा सकते हैं और अपना ड्राइविंग लाइसेंस भी बनवा सकते हैं तो आए जानते हैं कि इस ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) को कहां से और कैसे बनवाया जाता है?

Learner license है ऑप्शन

18 साल से कम उम्र के लोगों को टेंपरेरी लाइसेंस (Temporary license) 6 महीने की वैलिडिटी के साथ दिया जाता है. जो लाइसेंस ड्राइविंग सिखाने वाले लोगों के लिए ही होता है. इसमें आपको टेस्ट को खुद क्लियर करके ड्राइविंग सीखनी होती है. इसके बाद लर्नर को इस लर्निंग लाइसेंस को इशू कर दिया जाता है.

ये भी पढ़ें: अब तक नहीं बना है Pan Card, तो यहां से करें अप्लाई, कुछ दिनों में पहुंच जाएगा घर

18 साल से कम उम्र वाले चला सकते है ये गाड़ियां

अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है और आप ड्राइविंग करते हैं तो ट्रैफिक नियम के अनुसार आप केवल बिना गियर वाली गाड़ियों को ही चला सकते हैं. जिसमें 50 सीसी वाली गाड़ियां शामिल होती हैं. इसके बाद 18 साल पूरे होने के बाद लर्निंग लाइसेंस लेकर आप बड़ी गियर वाली गाड़ियों को भी चला सकते हैं.

टेस्ट पासकर बनवा लें ड्राइविंग लाइसेंस

इसके बाद वैलिडिटी 6 महीने की पूरी होने के बाद आप अच्छी तरीके से गाड़ी ड्राइव करना सीख गए हैं तो आप अपने नजदीकी आरटीओ ऑफिस जाकर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन माध्यम से भी ड्राइविंग लाइसेंस के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. जहां से आपको कुछ दिनों में मैसेज है कॉल के माध्यम से बुलावा आएगा और टेस्ट पास करने के बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस इशू कर दिया जाएगा.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you