टेकLaptop Battery Saving Tips: लैपटॉप की बैटरी चलते-चलते हो...

Laptop Battery Saving Tips: लैपटॉप की बैटरी चलते-चलते हो जाती है ठप,तो तुंरत करें ये काम की सेटिंग,चलेगा मस्त

-

होमटेकLaptop Battery Saving Tips: लैपटॉप की बैटरी चलते-चलते हो जाती है ठप,तो तुंरत करें ये काम की सेटिंग,चलेगा मस्त

Laptop Battery Saving Tips: लैपटॉप की बैटरी चलते-चलते हो जाती है ठप,तो तुंरत करें ये काम की सेटिंग,चलेगा मस्त

Published Date :

Follow Us On :

Laptop Battery Saving Tips: चाहे ऑफिस से जुड़ा काम करना हो या कॉलेज से जुडे़ किसी प्रोजेक्ट की तैयारी करनी हो या कोई और काम हो, अधिकतर काम लैपटॉप के जरिए ही पाते हैं लेकिन कुछ महीने लैपटॉप यूज करने के बाद उसकी बैटरी दिक्कत देने लगती है. यह बहुत कॉमन प्रोब्लम है. जो हर आम यूजर को फेस करनी पड़ती है लेकिन कुछ ऐसी ट्रिक्स और टिप्स हैं. जिनकी मदद से लैपटॉप के बैटरी बैक-अप को पहले के मुकाबले काफी अच्छा किया जा सकता है. नीचे हम आपको लैपटॉप की बैटरी से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं. जिन्हें ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है.

बैकग्राउंड ऐप

Laptop Battery Saving Tips
Laptop Battery Saving Tips

लैपटॉप की बैटरी जल्दी खत्म होने में सबसे ज्यादा बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स की भूमिका होती है. कई बार होता है क्या है हम लैपटॉप ऑन करके छोड़ देते हैं और किसी दूसरे काम में व्यस्त हो जाते हैं. ऐसा करने से बहुत जल्दी बैटरी लाइफ कम होने की संभावनाएं रहती हैं.अगर आप इन्हें बंद कर देंगे तो निश्चित तौर पर बैटरी बैक-अप पहले के मुकाबले बेहतर हो जाएगा.

ऐसे कर सकते हैं बंद

अगर बैकग्राउंड में चल रहे इन ऐप्स को बंद करना चाहते हैं तो टास्कबार पर राइट क्लिक करने के बाद सारे ऐप्स की डिटेल खुलकर सामने आ जाएगी. इसके बाद टास्क मैनेजर का ऑप्शन दिखाई देगा. यहां से आप जिस भी ऐप को बंद करना चाह रहे हैं इस पर राइट क्लिक कर दें और इसके बाद एंड टास्क पर क्लिक कर दें.

डिस्प्ले की ब्राइटनेस

डिस्प्ले की ब्राइटनेस अगर आप फुल रखते हैं तो इससे बहुत ज्यादा बैटरी की खपत होती है. इसलिए कोशिश करें फुल की वजाए डिस्प्ले की ब्राइटनेस कम रख सकते हैं. आप विंडोज की और A बटन से ब्राइटनेस को मैनेज कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Samsung Galaxy S21 FE: बहुत जल्द नए अवतार में दस्तक देगा सैमसंग का ये फोन, दमदार प्रोसेसर से होगा लैस

जरूरत न होने पर बंद कर दें वाई-फाई ब्लूटूथ

ब्लूटूथ और वाई-फाई को जरूरत न होने पर हमेशा बंद ही रखना चाहिए. इससे बहुत ज्यादा बैटरी कंज्यूम होती है और बैटरी बैक-अप भी कम होने का खतरा बना रहता है. इसके अलावा बैटरी सेवर भी बहुत जरूरी चीज है जिसे आप हमेशा यूज कर सकते हैं. यह ऐसी स्थिति में बेहद काम आता है जब हमारे लैपटॉप की बैटरी खत्म होने वाली होती है और हमें कोई जरूरी काम निबटाना होता है. ऐसे में बैटरी सेवर मोड ऑन करने से कुछ मिनट अतिरिक्त लैपटॉप चल जाता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you