टेकIRCTC Fake App: कहीं आप फर्जी ऐप से टिकट...

IRCTC Fake App: कहीं आप फर्जी ऐप से टिकट बुक तो नहीं कर रहे,हो जाएं सतर्क,नहीं तो हो सकती है बड़ी मुश्किल

-

होमटेकIRCTC Fake App: कहीं आप फर्जी ऐप से टिकट बुक तो नहीं कर रहे,हो जाएं सतर्क,नहीं तो हो सकती है बड़ी मुश्किल

IRCTC Fake App: कहीं आप फर्जी ऐप से टिकट बुक तो नहीं कर रहे,हो जाएं सतर्क,नहीं तो हो सकती है बड़ी मुश्किल

Published Date :

Follow Us On :

IRCTC Fake App: अगर आप रेलगाड़ी से अक्सर यात्रा करते हैं और टिकट बुक करने के लिए वेबसाइट या ऐप्स का सहारा लेते हैं तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है क्योंकि अब छोटी सी गलती करने पर आपके साथ बड़े फ्रॉड को अंजाम दिया जा सकता है। हाल ही में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने एक खास संदेश के साथ लोगों को सतर्क किया है और कहा है कि टिकट बुक करने के लिए वेबसाइट या ऐप की सही से पुष्टि कर लें नहीं तो आपके साथ स्कैम हो सकता है। बता दें इन दिनों गूगल प्ले स्टोर पर कुछ फर्जी ऐप्स आ गई हैं जो लोगों के साथ चूना लगाने का काम कर रही हैं। हम यहां आपको इस खबर के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी दे रहे हैं।

असली नकली की कर लें पहचान

आज कल स्कैमर्स लोगों को चूना लगाने के लिए नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं और अब ये तरीका उनके लिए मुख्य बन गया है। बता दें IRCTC के पास टिकट बुकिंग के लिए एकमात्र ऐप है जो IRCTC Rail Connect के नाम से आपको प्ले स्टोर मिल जाएगा। इसके अलावा रेलवे के द्वारा कोई भी ऐप इस्तेामाल नहीं किया जाता है। आप असली की पहचान करने के लिए रेटिंग का सहारा ले सकते हैं। IRCTC Rail Connect ऐप को 3.7 की यूजर रेटिंग और इसेृके 5 करोड़ से अधिक डाउनलोड़ हैं। जब आप ऐप इंस्टॉल करें तो ये चीज़ें जरूर देख लें जिससे कि आपको पता लग जाएगा। आप असली ऐप डाउनलोड कर रहे हैं या फिर फर्जी।

ये भी पढ़ें- Honor 90: भारत में आने वाले हैं दो चमाचम स्मार्टफोन, कंपनी कर रही है धांसू कमबैक की तैयारी

वायरल हो रही है फर्जी साइट

बता दें इन दिनों व्हाट्सऐप पर https://irctc.creditmobile.site जमकर शेयर की जा रही है लेकिन ये आईआरसीटीसी की साइट नहीं है बल्कि फर्जी है। IRCTC की असली साइट https://www.irctc.co.in है। इसके डैशबोर्ड पर ऑफिशियल भी लिखा होता है। जबकि फर्जी पर ऐसा कुछ भी नहीं लिखा होता है।

ये है फर्जी ऐप

आप इस स्क्रीनशॉट में असली और नकली दोनों ऐप को देख सकते हैं। असली ऐप का डैशबोर्ड आपसे लॉगिन आईडी पासवर्ड मांग रहा है जबकि फर्जी पर कोई डिटेल देने का ऑप्शन नहीं आ रहा है।

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you