टेकIndoor Solar Cooking System: अब होगी गैस की टेंशन...

Indoor Solar Cooking System: अब होगी गैस की टेंशन खत्म, ये कुकिंग सिस्टम बचाएगा आपके लाखों रुपये,तुरंत जानें खासियत

-

होमटेकIndoor Solar Cooking System: अब होगी गैस की टेंशन खत्म, ये कुकिंग सिस्टम बचाएगा आपके लाखों रुपये,तुरंत जानें खासियत

Indoor Solar Cooking System: अब होगी गैस की टेंशन खत्म, ये कुकिंग सिस्टम बचाएगा आपके लाखों रुपये,तुरंत जानें खासियत

Published Date :

Follow Us On :

Indoor Solar Cooking System: देश के तमाम हिस्सों में आजकल सोलर चूल्हों का इस्तेमाल खूब किया जा रहा है. यही वजह है नित नए तरह के सोलर चूल्हे लॉन्च किए जाते हैं. ऐसे में लोग कन्फ्यूज रहते हैं कि आखिर कौन सा सोलर चूल्हा खरीदा जाए. आमतौर पर गैस चूल्हे ही अधिकतर इस्तेमाल किए जाते है. जिनमें कई सारे खर्चे होते हैं लेकिन आप Indoor Solar Cooking System खरीदकर इस खर्चे से निजाद पा सकते हैं. इसका इस्तेमाल कहीं भी किया जा सकता है. ये बाहर खाना के लिए भी बढ़िया विकल्प साबित होता है. इसका यूज घर के अंदर भी कर सकते हैं तो चलिए जान लेते हैं इसकी डिटेल में जानकारी.

क्या है इस सोलर चूल्हे की खासियत

Indoor Solar Cooking System
image credit- Google

जिस सोलर चूल्हे के बारे में हम आपसे बात कर रहे हैं. उसकी शुरूआत कुछ साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई थी. इस चूल्हे को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने बनाया था. इसके जरिए कहीं भी ऐसे इलाके में खाना बनाया जा सकता है. जहां गैस ले जाना पॉसिबल नहीं है. ये चूल्हा सोलर के जरिए चार्ज हो जाता है. इसका इस्तेमाल आउटडोर में कर ही सकते हैं. इसके अलावा ये इनडोर में भी धड़ल्ले से काम करता है. इसकी खास बात है कि इसे यूज करने की प्रक्रिया बेहद आसान है. जिसके कारण लोगों को इसके यूज में कोई दिक्कत नहीं आती है.

एक बार के खर्चे में होंगे टेशन फ्री

Indoor Solar Cooking System
image credit- Google

इस सोलर चूल्हे को खरीदने में सिर्फ आपको एक बार खर्चा करना पड़ेगा. इसके बाद आप खर्चे से मुक्त हो जाएंगे. इसे चलाने के लिए किसी भी अन्य उपकरण की जरूरत नहीं होती है. इसके साथ ही जरूरी चीजें प्रदान की जाती हैं. इंडिन ऑयल के निदेशक कहते हैं ये चूल्हा बिना जीवाश्म के कितना भी खाना बनाने के हिसाब से डिजाइन किया गया है. इसे चलाने के लिए न तो लकड़ी की जरूरत होती है और न ही किसी तरह का कोई ईंधन चाहिए होता है. बता दें कि इस सोलर चूल्हे पर एक दिन में तीन बार का खाना एक बार की चार्जिंग में आसानी से बन जाता है. इसमें लगी थर्मल बैटरी के सहारे इसे चार्ज करने की प्रोसेस भी बहुत आसान है.

ये भी पढ़ें- घर में ले सकेंगे अब स्टेडियम-सिनेमा हॉल जैसा मजा, JioDive VR हेडसेट हुआ लॉन्च,कीमत भी बहुत कम

कितनी होती है कीमत

इसकी कीमत के बारे में बात करें तो लॉन्चिंग वक्त इसकी कीमत कोई फिक्स नहीं की गई थी. हालांकि, फिलहाल ये चूल्हा अलग अलग रेंज में मार्केट में उपलब्ध है. इसको 10,000 हजार से लेकर 30,000 रुपये की कीमत तक खरीदा जा सकता है. वहीं इससे होने वाली बचत की बात करें तो तकरीबन 50,000 करोड़ रुपये एलपीजी का इस्तेमाल करने से विदेशी मूद्रा को जाता है. अगर इस सोलर चूल्हे को लोग पसंद करते हैं तो विदेशी मुद्रा में जाने वाले खर्च में कमी आएगी. साथ ही हम इसके घर पर इस्तेमाल से भी हजारों की बचत कर सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you