टेकGeyser में दिख रही है ये खराबी तो झटपट...

Geyser में दिख रही है ये खराबी तो झटपट करें ये काम, वरना लग सकती है आग

-

होमटेकGeyser में दिख रही है ये खराबी तो झटपट करें ये काम, वरना लग सकती है आग

Geyser में दिख रही है ये खराबी तो झटपट करें ये काम, वरना लग सकती है आग

Published Date :

Follow Us On :

Geyser Safety Tips: ठंड का महीना शुरू हो गया है लोग अपने घरों में गीजर लगवाने का प्लान बना रहे हैं. कुछ लोगों के घर में पहले से ही लगा हुआ है. लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए. वरना आपके घर में बम जैसे धमाके की आवाज बहुत जल्द सुनाई दे सकती है. हम सभी जानते हैं कि गीजर एक इलेक्ट्रिक उपकरण है और उनकी कोई लाइफ नहीं होती है ऐसे में ये कभी भी खराब हो सकते हैं.

Geyser safety tips

दरअसल, ठंड के महीने में पानी करने के लिए लोग खासकर गीजर का इस्तेमाल करते हैं और अगर गीजर पुराना है तो वह जल्दी खराब हो जाता है. कई बार तो लीक करने लगता है. यहां तक की कई बार अधिक किट होने की वजह से ब्लास्ट भी कर जाता है. लेकिन आपको कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहिए…

ये भी पढ़ें: ठंड में Water Heater Rod का करते हैं इस्तेमाल, तो रखें इन बातों का ख्याल, वरना बम जैसा होगा ब्लास्ट

ब्रांड कंपनी का गीजर

गीजर खरीदते समय आप हमेशा ध्यान रखें कि किसी ऐसे कंपनी का गीजर खरीदें जो लंबे समय से मार्केट में हो लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो और वह गारंटी के साथ आती हो. क्योंकि कई बार गीजर खरीदते समय दुकानदार झूठ बोलकर 5 साल लाइफ टाइम की जगह पर 10 साल बात कर दे देता है ऐसे में लोग ध्यान नहीं देते हैं और बड़ी अनहोनी हो जाती है.

पानी धीरे आने लगे

अगर गीजर स्टार्ट करते समय पानी धीरे आ रहा है तो आप समझ जाए कि गीजर में कोई गड़बड़ी है आप तुरंत मैकेनिक को बुलाकर उसे दिखा दे वरना कभी भी गीजर लोड पानी की वजह से फट सकता है और आपके घर में आग लगने का चांस भी बढ़ सकता है.

लिक की समस्या

गीजर में अक्सर लंबे समय तक यूज करने के बाद बिना साफ सफाई के उसमें लिक की समस्या आने लगती है. यह समाचार तभी आती है जब गीजर के पाइप में कचरा इकट्ठा हो जाते हैं और उसकी समय पर सर्विस नहीं होती है. इसीलिए आपको हमेशा अपने गीजर का सर्विस समय-समय पर करवाते रहना चाहिए.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you