टेकGyan Ki Baat: जानें क्या होती है Amoled, moled,...

Gyan Ki Baat: जानें क्या होती है Amoled, moled, Lcd और LED डिस्प्ले, कौन सी है आपके फोन के लिए बेस्ट

-

होमटेकGyan Ki Baat: जानें क्या होती है Amoled, moled, Lcd और LED डिस्प्ले, कौन सी है आपके फोन के लिए बेस्ट

Gyan Ki Baat: जानें क्या होती है Amoled, moled, Lcd और LED डिस्प्ले, कौन सी है आपके फोन के लिए बेस्ट

Published Date :

Follow Us On :

Gyan Ki Baat: जब भी हम स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं तो कई सारे पहलुओं को देखकर खरीददारी करते हैं. चाहे फोन का कैमरा हो या फिर बैटरी चाहे हो रैम या स्टोरेज. इन सारी चीजों को हम फोन लेने से पहले देख लेते हैं लेकिन एक जरूरी चीज को देखना हम भूल जाते हैं. जी हां, हम डिस्प्ले की बात कर रहे हैं जिस पर बहुत कम लोग ध्यान देते हैं. अधिकतर लोगों को इसके बारे में पता भी नहीं होता है. इस लेख के माध्यम से हम आपके डिस्प्ले से जुड़े सारे कन्फ्यूजन का जबाव देने वाले हैं बताएंगे कि Amoled, moled, Lcd और LED डिस्प्ले क्या होती है और आपके लिए display types कौन सी बेस्ट है.

डिस्प्ले क्या होती है

 display types
display types

डिस्प्ले ऐसी स्क्रीन को कहा जाता है. जिस पर हमें किसी टास्क का विजुअल्स में जबाव मिलता है. जो भी हम स्मार्टफोन पर काम करते हैं. उसके रिजल्ट्स हमें डिस्प्ले पर दिखाई देते हैं. स्मार्टफोन की डिस्प्ले को कई तरह कैटेगराइज किया गया है. आमतौर पर आज के स्मार्टफोन्स में LCD, OLED, AMOLED, Super AMOLED, TFT,IPS डिस्प्ले इस्तेमाल किये जाते हैं. ये सभी डिस्प्ले अलग-अलग क्वालिटी और परफॉर्मेंस के साथ आते हैं.

LCD (Liquid Crystal Display) क्या है

 display types
display types

इस तरह के डिस्प्ले पहले के समय बहुत इस्तेमाल किए जाते थे. इस डिस्प्ले में लिक्विड क्रिस्टल की श्रंखला प्रदान की जाती है. जिसमें बैकलाइट दिया जाता है. जिसके सहारे हम विजुअल्स को सही तरीके से देख पाते हैं. आमतौर पर इस तरह के डिस्प्ले सस्ते कीमत वाले फोन्स में देखने को मिलते है. स्मार्टफोन की शुरूआत के कुछ समय बाद ये डिस्प्ले फोन्स में मिलने लगे थे हालांकि ये डिस्प्ले सस्ते जरूर होते हैं लेकिन इनके कई सारे नुकसान होते हैं. जैसे इनमें बहुत अधिक बैटरी की खपत होती है साथ ही इन पर कई घंटे तक लगातार देखने पर आँखों पर असर पड़ने लगता है. इस डिस्प्ले को भी तीन हिस्सों में बांटा गया है.

  • TFT- इसका फुल फॉर्म Thin Film Transistor है. इस तरह के डिस्प्ले निर्मित करने में बहुत कम खर्चा आता है. यही वजह है ये सबसे सस्ते डिस्प्ले भी माने जाते हैं. इस तरह के डिस्प्ले में कैपेसिटर और ट्रांजिस्टर जुड़े होते हैं.
  • IPS- In-Plane Switching के नाम से जाना जाता है. ये डिस्प्ले TFT की अपेक्षा थोड़ा बेहतर होता है. इसमें अच्छा व्यूइंग एंगल और बेस्ट कलर रिप्रोडेक्शन देने की क्षमता होती है.
  • SLCD- इस टाइप के डिस्प्ले आईपीएस का ही एक प्रकार हैं. इस पैनल में ग्लास और टच सेंसर के बीच गैप देखने को मिलता है जिसके कारण यूजर्स को कई जगह जगह दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

LED डिस्प्ले क्या है (light-emitting diodes)

इस तरह के डिस्प्ले को सबसे बेहतर माना जाता है. इनमें बैकलाइट के तौर पर एलसीडी बल्ब को यूज किया जाता है. इनको भी दो हिस्सों में बांटा जाता है. जिसमें एक होता है AMOLED डिस्प्ले और दूसरा है OLED Display.

  • AMOLED यानि Active-Matrix Organic Light Emitting Diode. इस डिस्प्ले को सबसे बेहतर माना जाता है. वर्तमान समय में ये डिस्प्ले मंहगे फोन्स में देखने को मिलती है. इस डिस्प्ले पर बाकी डिस्प्ले के मुकाबले बेहतर व्यूइंग एक्सपीरियंस देखने को मिलता है. इसमें बहुत कम बैटरी की खपत होती है. इनकी कीमत भी अधिक होती है.

2. OLED Display एक उन्नत किस्म की तकनीक पर काम करती है. आज के समय में इस तरह के डिस्प्ले अधिकतर फोन्स में इस्तेमाल किये जा रहे हैं. इस तरह के डिस्प्ले को एलजी के द्वारा पेश किया गया है. इसमें भी लाइट के तौर पर बढ़िया अनुभव यूजर्स को देखने मिलता है.

ये भी पढ़ें- धूम मचाने जल्द आ रहा Moto का धाकड़ फोन,डिजाइन ऐसी कि देखकर हो जाएंगे फिदा

निष्कर्ष- अगर आपको अपने लिये डिस्प्ले चुननी है तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से डिस्प्ले चुन सकते हैं. अगर आप कम स्मार्टफोन यूज करते हैं तो आप एलईडी डिस्प्ले के साथ जा सकते हैं. हालांकि बेहतर के तौर पर LED यानि light-emitting diodes डिस्प्ले ही बेहतर होती है. आप AMOLED या OLED Display में से किसी एक के साथ जा सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you