टेक6G को लेकर सरकार ने बढ़ाया कदम,6 जी एलायंस...

6G को लेकर सरकार ने बढ़ाया कदम,6 जी एलायंस की बेवसाइट की लांच,पढ़ें पूरी ख़बर

-

होमटेक6G को लेकर सरकार ने बढ़ाया कदम,6 जी एलायंस की बेवसाइट की लांच,पढ़ें पूरी ख़बर

6G को लेकर सरकार ने बढ़ाया कदम,6 जी एलायंस की बेवसाइट की लांच,पढ़ें पूरी ख़बर

Published Date :

Follow Us On :

6G: देश में 5G की धमाकेदार उपस्थिति के बाद चर्चा 6G पर भी काम शुरू हो चुका है. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि देश में 6G नेटवर्क की सुविधा शुरू करने के लिए एक टास्क फोर्स बनाई जा चुकी है. 2030 तक भारत में 6G सेवाओं को शुरू कर दिया जाएगा.अब इसी संबध में दूरसंचार मंत्री अश्वनी वैष्णव ने एलाइंस बेवसाइट को लांच कर दिया है.

6G
Ashwini Vaishnaw

6G एलायंस की बेवसाइट हुई लांच

दूरसंचार मंत्री अश्वनी वैष्णव ने सोमवार ने बीते सोमवार को 6G एलायंस को बनाने का ऐलान किया था.अब उन्होंने 6G एलायंस की बेवसाइट को लांच कर दिया है. अश्वनी वैष्णव ने आगे कहा है कि इस एलायंस के तहत देश में 6G शुरू करने का कार्य दो चरणों में पूरा किया जाएगा,जिसमें 2030 से 25 तक पहला चरण और 2025 से 2030 तक दूसरा चरण पूरा किया जाएगा जिसके बाद देश में 6G शुरू कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Nokia ने गरीबों के लिए अपने 2 सस्ते फीचर फोन किए लॉन्च,UPI भी कर सकेंगे यूज,पढ़ें डिटेल

एलाइंस ये विभाग होंगे शामिल

अश्वनी वैष्णव के मुताबिक इस एलाइंस सार्वजनिक,प्राइवेट और अन्य विभागों का गठजोड़ होगा. यह सभी विभाग देश में 6G को आगे बढ़ाने के लिए अपनी भूमिका निभाएंगे. अश्वनी वैष्णव के मुताबिक इस एयरलाइंस में नेशनल रिसर्च इंस्टिट्यूट एंड साइंस ऑर्गेनाइजेशन भी अपनी भूमिका निभाएगा. बता दें हाल ही में अश्वनी वैष्णव ने कहा था कि भारत के पास इस समय 6G के 127 पेटेंट उपलब्ध हैं इन पेटेंट की वजह से 6G को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी.

ये देश 6G नेटवर्क पर शुरू का चुके हैं काम

फिलहाल 6G नेटवर्क पर काम शुरू कर चुके या करने वाले देशों की बात करें तो इनमें दक्षिण कोरिया के साथ-साथ चीन, जापान, अमेरिका और भारत काम कर रहे हैं. अमेरिका ने तो 6G नेटवर्क की दिशा में कदम बढ़ाते हुए नेक्स्ट जी अलाइंस को भी लॉन्च कर दिया है.जानकारी के मुताबिक 6G नेटवर्क की रफ्तार 4 G नेटवर्क से 50 गुना ज्यादा हो सकती है.

2028 तक दक्षिण कोरिया 6G सर्विस कर देगा शुरू

बता दें दक्षिण कोरिया तो 6G सेवा को तेजी से शुरू करने के लिए लगातार काम करना शुरू कर चुका है. दक्षिण कोरियाई सरकार का लक्ष्य है कि देश में 2028 तक 6G नेटवर्क को शुरू कर दिया जाए. इसके लिए सरकार ने कंपनियों को 6G नेटवर्क में उपयोग होने वाले प्रोडक्ट को बनाने के लिए भी कह दिया है. बता दें अभी तक पूरे विश्व में किसी भी देश में 6G नेटवर्क शुरू नहीं हुआ है, इसलिए दक्षिण कोरियाई सरकार चाहती है कि दक्षिण कोरिया पूरे विश्व में 6G नेटवर्क को शुरू करने वाला पहला देश बने.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you