लाइफस्टाइलशरीर में इस विटामिन की कमी से छोटी बात...

शरीर में इस विटामिन की कमी से छोटी बात पर भी आ जाता है गुस्सा, इन चीजों के सेवन से मिलेगी निजात

-

होमलाइफस्टाइलशरीर में इस विटामिन की कमी से छोटी बात पर भी आ जाता है गुस्सा, इन चीजों के सेवन से मिलेगी निजात

शरीर में इस विटामिन की कमी से छोटी बात पर भी आ जाता है गुस्सा, इन चीजों के सेवन से मिलेगी निजात

Published Date :

Follow Us On :

Reason to Get Angry: शरीर में कई तरह के हारमोंस पाए जाते हैं. पोषक तत्वों की कमी और अधिकत्ता होने के कारण हारमोंस में उतार-चढ़ाव होने लगते हैं. हारमोंस में उतार-चढ़ाव गुस्सा कभी कारण बनते हैं. कई बार शरीर में विटामिन B12 और विटामिन B6 की कमी के कारण भी शरीर चिड़चिड़ा सा महसूस करता है. शरीर में थकान के कारण भी गुस्सा आने लगता है.

Reason to Get Angry
Reason to Get Angry

शरीर में इस विटामिन की कमी दिलाती है गुस्सा

कई बार व्यक्ति बिना किसी कर्म के भी गुस्सा करने लगता है. दरअसल शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों के कारण भी दिमाग ठीक से काम करना बंद कर देता है. दिमाग के सही तरीके से कम न करने के कारण व्यक्ति चिड़चिड़ा महसूस करता है.

चिड़चिड़ापन से यह चीज दिलाएंगे छुटकारा

शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी के कारण चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है. पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए पिस्ता, काबुली चना, राजमा, केला, मूंगफली, हरी साग सब्जियां, सोयाबीन, अंडा, दही, मछली और चिकन जैसी चीजों का सेवन किया जा सकता है. इन चीजों के सेवन से शरीर में विटामिन बी6 और b12 की पूर्ति होती हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के लोगों में तेजी से बढ़ रही सांस लेने की समस्या, ऐसे उपाय से तुरंत मिलेगी राहत

एक्सरसाइज भी दिलाते हैं गुस्सा से छुटकारा

कई बार लंबे समय से एक ही जगह पर बैठे रहने या किसी भी तरह की गतिविधियां न करने के कारण भी गुस्सा आने लगता है. व्यक्ति को गुस्सा से छुटकारा के लिए रोजाना सुबह शारीरिक व्यायाम करना चाहिए. शारीरिक व्यायाम के साथ-साथ सामाजिक गतिविधियों में भी रुचि रखनी चाहिए.

गुस्सा पर कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये उपाय

• पसंदीदा संगीत सूनें.
• मनपसंद की जगहों पर भ्रमण करें.
• अपने खास लोगों के साथ समय बिताएं.
• पसंद के खाद्य पदार्थों का सेवन करें.
• धूम्रपान और शराब से दूर रहें.
• नए जगहों पर घूमें.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Bhavnath Kumar
Bhavnath Kumarhttps://bloggistan.com
भवनाथ कुमार को डिजिटल मीडिया में पिछले 1 साल का अनुभव है. पहले 'द बेगूसराय' सहित और कई डिजिटल वेब पोर्टलों से जुड़कर काम करने और सीखने की ललक के साथ फिलहाल Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर कार्यरत हैं. भवनाथ को स्वास्थ्य, लाइफस्टाइल और राजनीतिक मुद्दों पर लिखना बहुत पसंद हैं. बिहार की चढ़ती-उतरती राजनीति को गोपालगंज से समझने के बाद फिलहाल देश की राजनीति और कूटनीति को समझने के लिए दिल्ली एनसीआर में रहकर काम कर रहे हैं. भवनाथ माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई भी कर चुके हैं.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you