टेकGovernment Rule: इंटरनेट पर गलत सूचना डालने वालों पर...

Government Rule: इंटरनेट पर गलत सूचना डालने वालों पर लगेगी लगाम,सरकार करने जा रही है ये बड़ा काम

-

होमटेकGovernment Rule: इंटरनेट पर गलत सूचना डालने वालों पर लगेगी लगाम,सरकार करने जा रही है ये बड़ा काम

Government Rule: इंटरनेट पर गलत सूचना डालने वालों पर लगेगी लगाम,सरकार करने जा रही है ये बड़ा काम

Published Date :

Follow Us On :

Government Rule: आजकल इंटरनेट के माध्यम से कोई भी सूचना बड़ी तेजी के साथ लोगों तक पहुंच जाती है. इंटरनेट हमारे लिए कई बार बहुत फायदेमंद साबित होता है. लेकिन कई बार इसके कुछ नुकसान भी होते हैं और इन्हीं नुकसानों से एक है इंटरनेट के द्वारा कुछ गलत,भ्रामक और झूठी सूचनाओं का बड़ी तेजी के साथ लोगों तक पहुंच जाना. जब ये सूचनाएं जब लोगों तक पहुंचती है तो लोगों का बहुत बड़ा नुकसान कर देती है. ऐसे ही भ्रामक सूचनाओं से बचने के लिए सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है.आइए आपको बताते हैं कि सरकार अब भ्रामक, झूठी और गलत सूचनाओं से कैसे निबटेगी.

भ्रामक गलत और झूठी सूचनाओं से ऐसे निबटेगी सरकार

भ्रामक गलत और झूठी सूचना और से निबटने के लिए इलेक्ट्रॉनिक सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने जानकारी देते हुए कहा कि भारत सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक एवं आईटी मंत्रालय के माध्यम से एक इकाई अधिसूचित करने का निर्णय लिया है. यह इकाई ऑनलाइन प्लेटफार्म पर डाली गई सभी सूचनाओं के तथ्यों की जांच करेगी. इसमें सरकार से संबंधित वह सूचनाएं भी शामिल होंगी जो लोग अपने हिसाब से गलत बनाकर डाल देते हैं और लोगों के बीच भ्रम फैला देते हैं.

यह भी पढ़ें- Moto ने 50MP कैमरा और आकर्षक डिजाइन के साथ अपना ये दमदार फोन किया लॉन्च,देखें कीमत और फीचर्स

Government Rule
image credit(Google)

ऑनलाइन गेमिंग की निगरानी के लिए बनेंगे SRO

ऑनलाइन गेमिंग के नियमों के विषय में बताते हुए राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि ऑनलाइन खेलों की परमिशन के बारे में कई स्वयं नियामक संगठन बनाए जाएंगे जो ऑनलाइन गेमिंग के बारे में निर्णय लेंगे. निजी कंपनियों ने SRO के लिए मसौदा पेश किया है. जिस पर चर्चा होगी और उसके बाद सरकार उन SRO को सूचीबद्ध करके काम शुरू करेगी. गेमिंग प्लेटफार्म पर नजर रखने के लिए फिलहाल सरकार 3 SRO को शुरू करेगी.

पैसे से जुड़ी ऑनलाइन गेमिंग को नहीं दी जाएगी अनुमति

राजीव चंद्रशेखर ने आगे कहा कि सरकार धन से संबंधित होने वाले जुए जैसे क्रियाकलाप वाले किसी भी ऑनलाइन गेम को भारत में संचालित होने की अनुमति नहीं देगी.पैसे से जुड़े सभी ऑनलाइन गेम्स को केवाईसी नियमों का पालन करना होगा और सरकार की परमिशन लेनी होगी. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you