लाइफस्टाइलSummer Foods: गर्मियों में इन फूड्स के सेवन से...

Summer Foods: गर्मियों में इन फूड्स के सेवन से सेहत को हो सकते है भारी नुकसान,परहेज करना है बेहद जरूरी

-

होमलाइफस्टाइलSummer Foods: गर्मियों में इन फूड्स के सेवन से सेहत को हो सकते है भारी नुकसान,परहेज करना है बेहद जरूरी

Summer Foods: गर्मियों में इन फूड्स के सेवन से सेहत को हो सकते है भारी नुकसान,परहेज करना है बेहद जरूरी

Published Date :

Follow Us On :

Summer Foods:गर्मियों के मौसम में स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. अधिक तापमान के कारण सर दर्द, पेट दर्द जैसी समस्याएं आम है. लेकिन यह सभी समस्याएं दरअसल खान-पान पर निर्भर करती है.इसलिए गर्मियों के मौसम में हमें खान-पान का ध्यान जरूर रखना चाहिए.अगर खान-पान का ध्यान नहीं रखा गया तो तेज धूप और गर्म हवा के कारण आए दिन व्यक्ति बीमार पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में क्या खाना चाहिए क्या नहीं?

ये भी पढ़ें:Eye Disease: अगर आपके भी बच्चे को लग गई है फोन की बुरी आदत, तो हो जाएं सावधान, मोबाइल स्क्रीन से हो रही ये बीमारी

गर्मियों में इन फूड्स के सेवन से सेहत को हो सकते है भारी नुकसान (Summer Foods)

  1. बासी खाना :गर्मियों के मौसम में ही शादी सीजन भी होता है. शादियों के समय लोग बासी खाना जोरों पर खाते है. लेकिन गर्मियों में ऐसा करना बीमारी को दावत देने जैसा है.दरअसल गर्मियों के मौसम में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहता है.40 डिग्री के तापमान पर 24 घंटे से अधिक खाना रखने से खराब हो जाता है. ऐसे में बासी खाने का सेवन नहीं करना चाहिए.
  2. नॉनवेज :नॉनवेज खाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है इसलिए गर्मियों के समय में नॉनवेज खाने से हमें परहेज करना चाहिए. फिश, चिकन, मटन और सीफूड जैसे नॉनवेज खाने यह शरीर मे गर्मी पैदा कर देते है. नॉनवेज के सेवन से गर्मियों मे पसीने भी खूब होते है.इसमें गर्म मसाले का उपयोग भी अधिक मात्रा मे किया जाता है जिससे यह हानिकारक हो जाता है.
  3. अंडे:गर्मियों के मौसम में अंडे का सेवन करने से पेट की कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है. दरअसल अंडे में साल्मोनेला इंफेक्शन इस मौसम में अधिक पाया जाता है जो पेट के लिए हानिकारक होता है.साल्मोनेला एक प्रकार का बैक्टीरिया है. इस बैक्टीरिया से खाने पीने की चीजें दूषित हो जाती हैं. यह बैक्टीरिया आंत और पेट के लिए बेहद खतरनाक है.
  4. चाय और कॉफ़ी:गर्मियों के समय में चाय और कॉफी के सेवन से भी बचना चाहिए दरअसल चाय और कॉफी में कैफीन पाया जाता है. कैफीन के कारण ही रिहाइड्रेशन भी हो जाता है. पानी की कमी होने के कारण बॉडी में वाटर लेवल और पेट जैसी समस्याएं तुरंत शुरू हो जाते हैं इसलिए गर्मी में चाय और कॉफी के अधिक सेवन से बचना चाहिए.
  5. गरम मसाले: गर्मियों के मौसम में गर्म मसाले और साबुत मसाले का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके इस्तेमाल से शरीर में गर्मी पैदा होती है यह हानिकारक होता है. साबुत मसाला जैसे बड़ी इलाइची, जावित्री, लौंग,सोंठ इत्यादि मसालों के उपयोग से गर्मियों में जरूर बचना चाहिए.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you