टेकसरकार ने Amazon,Netflix,Disney पर चलाया चाबुक,अब ओटीटी प्लेटफॉर्म को...

सरकार ने Amazon,Netflix,Disney पर चलाया चाबुक,अब ओटीटी प्लेटफॉर्म को ये काम करना होगा जरूरी

-

होमटेकसरकार ने Amazon,Netflix,Disney पर चलाया चाबुक,अब ओटीटी प्लेटफॉर्म को ये काम करना होगा जरूरी

सरकार ने Amazon,Netflix,Disney पर चलाया चाबुक,अब ओटीटी प्लेटफॉर्म को ये काम करना होगा जरूरी

Published Date :

Follow Us On :

Amazon,Netflix,Disney: ओटीटी प्लेटफॉर्म डिजनी हॉटस्टार,अमेजॉन,नेटफ्लिक्स को भारत में काफी पसंद किया जाता है. ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मनोरंजन के कंटेंट को देखने के लिए करोड़ों लोग इनका यूज करते हैं. लेकिन अब इन कंपनियों को भारत सरकार ने एक ऐसा आदेश जारी कर दिया है जिसको लेकर यह कंपनियां मुसीबत में फंस गई हैं.आइए भारत सरकार के इस आदेश के बारे में आपको बताते हैं.

Amazon,Netflix,Disney
Amazon sale 2023

सरकार ने जारी किया ये आदेश

भारत सरकार के आदेश के मुताबिक इन OTT प्लेटफार्म कंपनियों को अब अपना कंटेंट प्रसारित करते वक्त तंबाकू का उपयोग करने से संबंधित चेतावनी देनी होगी. जैसे ही भारत सरकार ने यह आदेश जारी किया है इसके बाद ओटीटी प्लेटफॉर्म कंपनियों ने इस आदेश का विरोध करना शुरू कर दिया है. कंपनियों के मुताबिक सरकार के इस आदेश को मानने के बाद बॉलीवुड और हॉलीवुड के लाखों शो को उन्हें एडिट करना होगा जो कि एक बेहद मुश्किल काम है.

ये भी पढ़ें-  Hammer Fit Plus: इस स्मार्टवॉच ने लॉन्च होते ही लोगों के दिल में बना लिया ठिकाना, कम कीमत मिल रहे हैं प्रीमियम वाले फीचर्स

Amazon,Netflix,Disney
disney plus hotstar

नहीं माना आदेश तो होगी कार्रवाई

वही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सभी प्लेटफार्म को तीन महीने के अंदर प्रसारण के दौरान धूम्रपान संबंधी वीडियो, फोटो कंटेंट दिखाने के दौरान चेतावनी के रूप में देना होगा. अगर इस निर्देश का पालन नहीं किया जाता तो ओटीटी प्लेटफार्म पर सरकार के द्वारा एक्शन लिया जाएगा. मंत्रालय के मुताबिक ओटीटी कंपनियों को अपने प्लेटफार्म पर हर शो की शुरुआत और अंत में तंबाकू के उपयोग से संबंधित चेतावनी जारी करनी होगी और इस चेतावनी को जारी करने की अवधि कम से कम 50 सेकंड होनी चाहिए.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you