टेकG20 समिट में विदेशी मेहमानों की समस्या का हल...

G20 समिट में विदेशी मेहमानों की समस्या का हल बताएगा GITA एआई चैटबॉट,जानें और किन खासियतों से होगा लैस 

-

होमटेकG20 समिट में विदेशी मेहमानों की समस्या का हल बताएगा GITA एआई चैटबॉट,जानें और किन खासियतों से होगा लैस 

G20 समिट में विदेशी मेहमानों की समस्या का हल बताएगा GITA एआई चैटबॉट,जानें और किन खासियतों से होगा लैस 

Published Date :

Follow Us On :

राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में हो रहे G20 Summit 2023 के इस शिखर सम्मेलन को भव्य बनाने के लिए सरकार खूब जोर-शोर से तैयारियां की है. विदेशी मेहमानों के सामने भारत अDEपनी हाई-टेक तकनीक का भी प्रदर्शन करेगा. इसके लिए भारत मंडपम में ‘डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन’ का निर्माण किया गया है. इस जगह पर विदेशी मेहमानो को भारत की कई नई और अनूठी चीजों से रूबरू होने का अवसर मिलेगा. भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस एरिया में एक खास AI चैटबॉट भी इनस्टॉल किया है. यह चैटबॉट भारत मंडपम के हॉल नंबर 4 और 14 में लगा है. यह विदेशी मेहमानों के सवालों का जवाब भगवदगीता के आधार पर देगा.

G20
G20 Summit

दिखेगी भारत की डिजिटल उपलब्धियों की झलक

आपको बता दें कि भारत सरकार ने Ask GITA चैटबॉट को डिजिटल जोन में इनस्टॉल किया है. यह चैटबॉट विदेशी मेहमानों को उनकी जिंदगी से जुड़ी समस्या का हल भगवदगीता के आधार पर बताएगा. गीता चटबोट से इस तरह के कुछ सवाल पूछ सकते हैं. जैसे कि खुश रहने के लिए क्या करें? सफलता नहीं मिलने पर क्या करें? PIB ने इससे रिलेटेड एक वीडियो ट्विटर पर भी शेयर किया है. यह चैटबॉट प्रश्न का जवाब हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में दे सकता है.

ये भी पढ़े: Google Chrome: चलाते हैं गूगल क्रोम, तो याद कर लें ये बातें, वर्ना माथा पकड़कर रोते रह जायेंगे

सम्मेलन डिजिटल प्रदर्शनी

G20 Summit 2023 के शिखर सम्मेलन में एक खास प्रदर्शनी लगाई गई है. जो विदेशी आगंतुकों को 2014 के बाद से भारत के डिजिटल क्षेत्र सफलताओं के बारे में बताएगी. शिखर सम्मेलन में डिजिटल जोन भारत की डिजिटल क्षमताओं और सेवाओं को दुनिया के सामने प्रदर्शित करने के उद्देश्य से लगाया गया है. शिखर सम्मेलन में डिजिटल जोन नेतृत्व केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय करेगा.

मेहमान बिना परेशानी इस्तेमाल कर पाएंगे यूपीआई

जी20 शिखर सम्मेलन में विदेशी आगंतुकों को यूपीआई का इस्तेमाल कर पेमेंट करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी. भारत ने इसके लिए UPI वन वर्ल्ड फ्रेमवर्क पेश किया है, जो एक प्रीपेड भुगतान साधन (पीपीआई) है. आपको बता दें कि वन वर्ल्ड फ्रेमवर्क यूपीआई सेवाओं के साथ एकीकृत है. ऐसे में जी20 के मेहमानों, विदेशी नागरिकों और एनआरआई भी यूपीआई का इस्तेमाल कर पाएंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you