टेकGoogle Chrome: चलाते हैं गूगल क्रोम, तो याद कर...

Google Chrome: चलाते हैं गूगल क्रोम, तो याद कर लें ये बातें, वर्ना माथा पकड़कर रोते रह जायेंगे

-

होमटेकGoogle Chrome: चलाते हैं गूगल क्रोम, तो याद कर लें ये बातें, वर्ना माथा पकड़कर रोते रह जायेंगे

Google Chrome: चलाते हैं गूगल क्रोम, तो याद कर लें ये बातें, वर्ना माथा पकड़कर रोते रह जायेंगे

Published Date :

Follow Us On :

Google Chrome: सरकार की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने गूगल क्रोम यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है. यह वार्निंग साधारण वार्निंग नहीं बल्कि गंभीर कैटेगरी की वार्निंग के तौर पर देखी जा रही है. क्योंकि गूगल के इस पॉपुलर ब्राउज़र जिसे हर रोज करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं उसमें कुछ खामियां सामने आई हैं. और इन्हीं खामियों का फायदा उठाकर दूर बैठे हैकर्स आसानी से लोगों को उनकी डिवाइस के माध्यम से अपना शिकार बना रहे हैं. ये इतने शातिर हैं कि, लोगों के मोबाइल फोन से महत्वपूर्ण और संवेदनशील जानकारियां इकट्ठा कर उन्हें ब्लैकमेल करने का काम कर रहे हैं.

क्रोम में पाई गई कई खामियां ?

बता दें कि, गूगल का एक बड़ा पॉपुलर ब्राउज़र क्रोम जिसे हर रोज करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं. अब उसमें कुछ खामियां पाई गई है, इसकी जानकारी एक ऑफिशियल नोट के माध्यम से सामने आई है. यहीं वजह है कि, हैकर्स अब लोगों के मोबाइल फोन से उनकी ही संवेदनशील और महत्वपूर्ण जानकारी को इकट्ठा कर उन्हें ब्लैकमेल करने का काम कर रहे हैं. इसीलिए अगर आप भी क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं तो आपके साथ क्या कुछ घट सकता है आगे जानते हैं.

क्या है खतरा ?

गूगल क्रोम एक बड़ा पॉपुलर ही ब्राउज़र है लेकिन हम यह नहीं भूल सकते कि, यह भी एक बाकी कंपलेक्स सॉफ्टवेयर की तरह ही काम करता है. वैसे तो कई बार अलग-अलग प्लेटफार्म में कई खामियां सामने आई है ठीक उसी प्रकार अब क्रोम में भी कई खामियां सामने निकल कर आ रही है. इन्हीं खामियों की वजह से साइबर अपराधी फायदा उठाकर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. शिकार ही नहीं बल्कि लोगों के कंप्यूटर से उनका पूरा कंट्रोल भी छीन ले रहे हैं, डाटा चुरा कर सिस्टम में मालवेयर भी इंस्टॉल कर रहे हैं.

ये भी पढ़े : Smartphone Tips: स्मार्टफोन से डिलीट हो गए हैं फोटो और विडियो,तो इस तरह होंगे रिकवर

इन खामियों का किया गया जिक्र

• CVE-2023-4427

• CVE-2023-4430

• CVE-2023-4429

• CVE-2023-4428

• CVE-2023-4431

ऐसे रखें अपने आप को सावधान

रिस्क को कम करने के लिए लगातार गूगल क्रोम यूजर्स को सुझाव भी दिया जा रहा है कि, वह अपने ब्राउज़र को लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच के साथ अपडेट करते रहे यहां तक की बताएंगे खामियों के लिए गूगल पहले से ही लोगों के लिए अपडेट जारी किया है. इसके अलावा यूजर सॉफ्टवेयर को अपडेट करने के बाद या करते दौरान किसी भी संदिग्ध वेबसाइट को विकसित करने से बचें अन्यथा उसका डेटा चोरी हो सकता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

काम की बात: अब WhatsApp से भी बुक करेंगे कैब,जानें पूरा प्रोसेस

WhatsApp Cab Booking: इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप का उपयोग...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you