टेकसर्दी में गीजर चलाते समय रखें इन 3 बातों...

सर्दी में गीजर चलाते समय रखें इन 3 बातों का ख्याल, सालों-साल नहीं आयेगी कोई खराबी

-

होमटेकसर्दी में गीजर चलाते समय रखें इन 3 बातों का ख्याल, सालों-साल नहीं आयेगी कोई खराबी

सर्दी में गीजर चलाते समय रखें इन 3 बातों का ख्याल, सालों-साल नहीं आयेगी कोई खराबी

Published Date :

Follow Us On :

Geyser Safety Tips: भारत के अलग-अलग हिस्सों में ठंड काफी तेज पढ़ने लगी है ऐसे में लोगों को वाटर हीटर और गीजर की जरूरत पड़ने लगी है. यह वजह है कि, लोग अपने घरों में गीजर का इस्तेमाल करना शुरू कर चुके हैं. लेकिन कुछ ऐसी गलतियां हैं जो लोग कर बैठते हैं और उसका खामियाजा उन्हें एक सर्द के मौसम जाते-जाते भुगतना पड़ जाता है.

अगर आप भी अपने घर में वाटर हीटर और गीजर इस्तेमाल करते हैं तो आपको नीचे दिए गए कुछ खास बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए.

सॉफ्ट वाटर का करें इस्तेमाल

अगर आप अपने घर में लगे गीजर में हार्ड वाटर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि भारी मात्रा में मिनरल और सॉल्ट इंटरनल कॉम्पोनेंट्स एक जगह जाकर इकट्ठा हो जाते हैं. जिसकी वजह से सफेद रंग का चौक इकट्ठा हो जाता है और यही वजह होता है कि गीजर अंदर से खराब हो जाता है. जबकि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए आप अपने गीजर में हमेशा सॉफ्ट वाटर का ही इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें: Aadhar Card पर लगी फोटो हो गई है काफी पुरानी, तो ऐसे लगवाएं नई

खाली टैंक कभी न चलाएं

अगर आपके घर पर पानी की समस्या है और आपकी गीजर में कुछ पानी पड़ा हुआ है या गीजर में किसी तरह की कोई खराबी है तो आप कोशिश करें कि उस गीजर का इस्तेमाल न करें जब तक वह अच्छी तरीके से रिपेयर या सही नहीं हो जाता है. अगर आप ऐसे में इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

गीजर को ना रखें ऑन

अक्सर लोगों के घरों में देखा जाता है की जरूरत से भी अधिक लंबे समय तक गीजर को ऑन रखते हैं. जबकि एक्सपर्ट इसी बात का सलाह देते हैं कि लंबे समय तक गीजर को आना ना रखें. क्योंकि अगर आप ऐसा करते हैं तो बिजली बिल अधिक आने के साथ-साथ गीजर भी जल्दी खराब हो सकता है और आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

नेपाल को हिंदू राष्ट्र बनाने को लेकर हो रहा है प्रदर्शन, सड़कों पर उतरा जनसैलाब

Nepal News: भारत का पड़ोसी मुल्क़ नेपाल अपनी हिंदूवादी...

Yamaha की नई MT-03 बाइक उड़ा देगी होश, शानदार फीचर्स के साथ इंजन है दमदार, जानें खासियत

Yamaha MT-03 : दिग्गज वाहन निर्माता कम्पनी यामाहा जल्द...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you