टेकFeverphone Apps: स्मार्टफोन बन जाएगा थर्मामीटर, मिनटों में घर...

Feverphone Apps: स्मार्टफोन बन जाएगा थर्मामीटर, मिनटों में घर पर ही होगा बॉडी का चैकअप, जानें कैसे

-

होमटेकFeverphone Apps: स्मार्टफोन बन जाएगा थर्मामीटर, मिनटों में घर पर ही होगा बॉडी का चैकअप, जानें कैसे

Feverphone Apps: स्मार्टफोन बन जाएगा थर्मामीटर, मिनटों में घर पर ही होगा बॉडी का चैकअप, जानें कैसे

Published Date :

Follow Us On :

Feverphone Apps: अगर आपसे पूछा जाए स्मार्टफोन के बिना सा कौन सा काम नहीं किया जा सकता है तो आप कहेंगे सारे काम इससे किए जा सकते हैं, जाहिर तौर पर हमारे हाथ में बैंकिंग, एजुकेशन जैसे तमाम काम आ गए हैं जिन्हें घर बैठे ही मिनटों में ही पूरा किया जा सकता है. यहां तक कि अब ऐसे ऐप्स भी आ चुके हैं जो कुछ ही मिनटों बॉडी का चैकअप कर सकते हैं. यहां तक कि ये ऐप फिटनेस का भी ख्याल रखने का काम करते हैं. हम इस लेख में आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बता रहे हैं जिसके जरिये आप थर्मामीटर का काम कर सकते हैं. बुखार नापने के लिए आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होती है तो चलिए फिर इसके बारे में जान लेते हैं.

फोन बन जाएगा थर्मामीटर

Feverphone Apps
Feverphone Apps

कुछ दिनों पहले आईएएनएस की एक रिपोर्ट में दावा किया था कि वैज्ञानिकों की टीम एक ऐसे ऐप पर काम कर रही है, जो थर्मामीटर की जगह काम कर सकेगा. इस टीम में एक वैज्ञानिक भारतीय मूल का भी शामिल है. ये Feverphone App गणना करने के लिए मशीन लर्निंग को उपयोग करता है. साथ ही स्थिति एकत्र करने के लिए फोन के टचस्क्रीन और बैटरी तापमान सेंसर को चैक करता है. बता दें इस ऐप्लीकेशन का परिक्षण 37 रोगियों पर किया गया और इससे जो परिणाम आए वे संतुष्ट करने वाले हैं. क्योंकि सभी के परिणाम लगभग सटीक पाए गए.

ऐसे काम करता है ऐप

ये ऐप बुखार को मापने के लिए हमारी उंगलियों के जरिये तापमान को ऑब्जर्ब करता है. इसमें जो सेंसर लगाया गया है वह हमारी बॉडी के तापमान को रिकॉर्ड करता है और फिर मशीन लर्निंग के आधार पर उसे प्रोसेस करता है फिर उसके परिणाम दिखाए जाते हैं. इस ऐप में शामिल सेंसर पिछले हिस्से को छुए बिना पॉइंट-एंड-शूट कैमरे की तरह फोन को पकड़ते हैं और फिर इसकी टच स्क्रीन को 90 सेकंड तक प्रेस किया जाता है.

यह भी पढ़े:- Samsung freedom Fest Sale: सैमसंग दे रही है स्मार्ट टीवी के साथ ये बेहतरीन स्मार्टफोन बिलकुल मुफ्त,पढ़ें डिटेल

ऐप की लिमिटेशन

इस ऐप को सभी यूजर्स के लिए नहीं लाया गया है क्योंकि रिसर्चर मानते हैं इस पर अभी बहुत काम करने की जरूरत है. इसमें गंभीर बुखार वाले मरीजों को दूर रखा गया है. साथ ही कई और कमियां इसमें देखी गई हैं हालांकि कहा जा सकता है थोड़ी सी मेहनत के बाद ये सटीक परिणाम दे सकता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you