टेकElectricity Saving Tips: घर में चलाना बंद कर दें...

Electricity Saving Tips: घर में चलाना बंद कर दें ये तीन चीजें, बिजली बिल हो जाएगा आधा

-

होमटेकElectricity Saving Tips: घर में चलाना बंद कर दें ये तीन चीजें, बिजली बिल हो जाएगा आधा

Electricity Saving Tips: घर में चलाना बंद कर दें ये तीन चीजें, बिजली बिल हो जाएगा आधा

Published Date :

Follow Us On :

Electricity Saving Tips: बिजली का इस्तेमाल सभी घरों में किया जाता है लेकिन बिजली बिल के कारण कई लोग परेशानी में रहते हैं क्योंकि गर्मियों के सीजन में तो घर के सभी उपकरण लगातार चलते रहते हैं. ऐसे में बिजली का बिल भी काफी अधिक आता है लेकिन कुछ ऐसे इलेक्ट्रिसिटी सेविंग टिप्स हैं जिन्हें फॉलो करके आप बिजली बिल को बहुत कम कर सकते हैं. इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं कि आपको किन तरीकों से बिजली बिल कम करना है तो चलिए जान देते हैं.

नॉर्मल की जगह इस्तेमाल करें इनवर्टर एसी

अधिकतर घरों में नॉर्मल एसी देखने को मिलता है जो बहुत ज्यादा बिजली की खपत करता है लेकिन अगर आप इसकी जगह इनवर्टर एसी घर में लगवा लेते हैं तो आपको बहुत कम बिजली का बिल देना पड़ेगा. हालांकि शुरुआत में आपको इनवर्टर एसी खरीदने में थोड़ा अधिक पैसा खर्च करना पड़ेगा लेकिन एक बार के खर्चे में आप कई सालों तक अधिक बिजली के बिल से मुक्ति पा लेंगे. इनवर्टर एसी अन्य एसी की तुलना में बहुत कम बिजली की खपत करते हैं.

घर में लगे चिमनी को हटा दें

अक्सर आपने शहरों में देखा होगा चिमनीओं का इस्तेमाल किया जाता है जो बहुत ज्यादा बिजली की खपत करते हैं. ऐसे में अगर आप इनको हटा देते हैं तो बिजली बिल काफी मात्रा में कम हो सकता है. चिमनी की जगह आप कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो घर की एयर को बाहर निकाल सकें.

ये भी पढ़ें : Samsung galaxy watch 6: एप्पल की टक्कर पर आती है सेमसंग की ये स्मार्टवॉच सीरीज, स्पेसिफिकेशन भी मिलते हैं जबरदस्त

गीजर का ना करें इस्तेमाल

गीजर का इस्तेमाल अधिकतर घरों में किया जाता है और यह जरूरी भी है लेकिन कोशिश करें कि गीजर का इस्तेमाल कम से कम किया जाए और जरूरत ना हो तो बिल्कुल भी गीजर का इस्तेमाल ना करें. इसको रुक रुक कर इस्तेमाल करना चाहिए. आपको इसकी जगह रोड को अपना लेना चाहिए क्योंकि और बहुत कम बिजली की खपत करती है जबकि गीजर बहुत ज्यादा बिजली को खाता है. ऐसे में आप पर बिजली बिल की एक पोटली बन जाती है जिसे भरना मुश्किल हो जाता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you