टेकElectricity bill saving tips: हीटर और गीजर चलाने के...

Electricity bill saving tips: हीटर और गीजर चलाने के बाद भी बिजली बिल आएगा जीरो, सिर्फ फॉलो करने हैं ये टिप्स

-

होमटेकElectricity bill saving tips: हीटर और गीजर चलाने के बाद भी बिजली बिल आएगा जीरो, सिर्फ फॉलो करने हैं ये टिप्स

Electricity bill saving tips: हीटर और गीजर चलाने के बाद भी बिजली बिल आएगा जीरो, सिर्फ फॉलो करने हैं ये टिप्स

Published Date :

Follow Us On :

Electricity bill saving tips: गर्मी के सीजन में घर के सारे उपकरण चलते हैं. इनके चलने से बिजली बिल भी खूब बढ़कर आता है तो ऐसे में लोगों की तलाश होती है कि उन्हें कोई कारगर तरीका हाथ लग जाए. जिसके सहारे में वह बिजली बिल को कम कर सकें. आज हम आपको कुछ बिजली बचाने के खास टिप्स देने वाले हैं. इन टिप्स को फॉलो करके आप काफी हद तक बिजली बिल कम कर पाएंगे तो चलिए फिर जान लेते हैं इनके बारे में.

एसी के तापमान को रखें कंट्रोल

अधिकतर लोग एसी को उसके फुल तापमान पर सेट कर देते हैं. जिससे बिजली बिल काफी ज्यादा बढ़कर आता है लेकिन हमें इसको कम करने के लिए तापमान को फुल करने की जगह मीडियम पर सेट कर देना चाहिए. इससे आपका बिजली बिल तो कम हो ही जाता है खास बात है इससे कूलिंग पर भी कोई खास असर नहीं पड़ता है. जानकार मानते हैं कि 22 से 24 डिग्री के बीच तापमान रखना सही होता है. इससे अधिक तापमान रखना कई मायने में नुकसान दायक साबित होता है.

हीटर और गीजर कम करें इस्तेमाल

बिजली बिल को कम करने के लिए आपको हीटर और गीजर का इस्तेमाल कम कर देना चाहिए. ये दोनों ही उपकरण काफी ज्यादा बिजली की खपत करते हैं. जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है. कोशिश करें सर्दियों में गीजर की जगह पानी को गर्म करने के लिए रॉड का यूज किया जाए. वहीं हीटर का इस्तेमाल भी बहुत जरूरी होने पर करना चाहिए. इससे आप काफी हद बिजली बिल को कम कर पाएंगे. सबसे जरूरी चीज अगर आपके घर में ये दोनों ही उपकरण हैं तो इनकी समय पर सर्विस कराते रहें. क्युकिं इसका भी बिजली बिल पर बहुत असर पड़ता है.

ये भी पढ़ें- Samsung galaxy Z Flip को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा,पढ़कर फैंस हो जाएंगे खुश

मोशन सेंसर लाइट का करें इस्तेमाल

बिजली बिल को कम करने के लिए आप नॉर्मल लाइट्स की जगह मोशन सेंसर लाइट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह के लाइट्स जरूरत पड़ने पर खुद ही ऑटोमेटिक जलने लगती हैं और जब कोई गतिविधि इसके पास नहीं हो रही होती है तो ये खुद ही ऑफ हो जाती है. यह तरीका बिजली बिल कम करने के बेहद काम का साबित होता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you