टेकDating Apps: डेटिंग ऐप यूज करते हैं तो संभल...

Dating Apps: डेटिंग ऐप यूज करते हैं तो संभल जाइए, सरकार की ये अपील सुनकर हैरान हो जाएंगे

-

होमटेकDating Apps: डेटिंग ऐप यूज करते हैं तो संभल जाइए, सरकार की ये अपील सुनकर हैरान हो जाएंगे

Dating Apps: डेटिंग ऐप यूज करते हैं तो संभल जाइए, सरकार की ये अपील सुनकर हैरान हो जाएंगे

Published Date :

Follow Us On :

Dating Apps: आज कल के रिश्तों को पंख ऑफलाइन नहीं मिलते बल्कि सफर की शुरुआत होती है ऑनलाइन, यही वजह है हर तरफ डेटिंग ऐप्स और मैट्रिमोनियल ऐप्स के विज्ञापन देखने को मिल जाते हैं। किसी को भी पार्टनर की तलाश होती है तो वह सीधा इन्हीं ऐप्स की तरफ आकर्षित होता है लेकिन यहां होने वाले फ्रॉड के बारे में लोग नहीं जान पाते हैं, यही कारण है कि आए दिन ऐसे ऐप्स की वजह से स्कैम के मामले सामने आते हैं। हाल ही में इसी को लेकर सरकार के द्वारा लोगों से ऐसे ऐप्स को ध्यान से यूज करने की अपील की गई है। इस खबर में इसी मसले पर विस्तार बात कर रहे हैं।

बच्चे हो रहे हैं स्कैम के शिकार

डेटिंग और मैट्रिमोनियल ऐप ठगी करने वालों के लिए खास तरह का अड्डा बन चुका है जहां रोजाना हजारों लोगों को ठगी का शिकार बनाया जाता है। यहां ध्यान देने वाली बात है इनके चंगुल में 66 प्रतिशत तक बच्चे फंसते हैं। हाल ही में एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां एक कस्टम के साथ ऐसे ही ऐप्स का सहारा लेकर बड़ा फ्रॉड कर दिया। अब पूरे मामले पर वित्त मंत्रालय की तरफ से भी लोगों को आगाह किया गया है और कहा गया है कि डिजिटली जो भी करें उसके लिए कई तरीके से पुष्टि कर लें।

ऐसे होता है फ्रॉड

मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि जालसाज लोगों को एक खास ट्रिक के साथ फंसाते हैं पहले वह ऐसे ऐप्स का सहारा लेकर लोगों से दोस्ती करते या अच्छे रिश्ते बनाते हैं। इसके बाद उनसे कहते हैं कि वे उनके लिए गिफ्ट भेज रहे हैं और इसके लिए कस्टम चार्ज देना पड़ेगा नहीं तो गिफ्ट आप तक नहीं पहुंच पाएगा। ऐसे में कुछ लोग जोश में आकर पेमेंट कर देते हैं और बस यहीं उनके साथ खेला हो जाता है।

ये भी पढ़ें- Artifical Intelligence: पति के खर्राटे से परेशान पत्नि रोबोट से लड़ा बैठी इश्क, दिन-रात करती है चैटिंग

सरकार ने दी सलाह

मंत्रालय की तरफ से कहा है कि ऐसे लोगों से खुद को सुरक्षित रखें और किसी तरह का कोई चार्ज ऐसे नहीं मांगा जाता है। इसके लिए एक खास तरीका फॉलो किया जाता है और भारतीय सीमा शुल्क के सभी संचार में एक डीआईएन होता है जिसे सीबीआईसी वेबसाइट पर वेरिफाइड किया जाता है। ऐसे में कोई भी आपके साथ ऐसा करता है तो उसके बातों पर बिलकुल भी भरोसा न करें और ऐसे ऐप्स से खुद को दूर रखें।

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you