टेकCyber Fraud: क्रेडिट कार्ड यूजर के साथ अब इस...

Cyber Fraud: क्रेडिट कार्ड यूजर के साथ अब इस नए तरीके से किया जा रहा फ्रॉड,ऐसे करें बचाव 

-

होमटेकCyber Fraud: क्रेडिट कार्ड यूजर के साथ अब इस नए तरीके से किया जा रहा फ्रॉड,ऐसे करें बचाव 

Cyber Fraud: क्रेडिट कार्ड यूजर के साथ अब इस नए तरीके से किया जा रहा फ्रॉड,ऐसे करें बचाव 

Published Date :

Follow Us On :

Cyber Fraud Credit Card: आजकल जो लोग अच्छी खासी कमाई करते हैं उनके पास अमूमन क्रेडिट कार्ड रहता ही है. इसलिए अब क्रेडिट कार्ड यूजर्स को चूना लगाने के लिए साइबर ठगों  ने स्कैम करने का नया तरीका निकाला है. यह तरीका ऐसा है जिसके चक्कर में कई बार क्रेडिट कार्ड यूजर फंस जाते हैं आइए आपको इस तरीके के बारे में बताते हैं. 

ऐसे क्रेडिट कार्ड यूजर को लगाया जाता है चूना 

साइबर ठगों के द्वारा यह जो ठगी का नया तरीका निकाला गया है उसके तहत क्रेडिट कार्ड यूजर के पास एक मैसेज आता है जिसमें यह कहा जाता है कि वह अपने क्रेडिट कार्ड कीबकाया राशि तुरंत जमा कर दें नहीं तो उनकी क्रेडिट स्कोर पर इसका नेगेटिव प्रभाव पड़ेगा. जब यूजर इस मैसेज को देखा है तो उसे यह मैसेज दिखने में बैंक की तरह लगता है और Argent Reminder के शीर्षक के साथ इस मैसेज की शुरुआत होती है जिससे क्रेडिट कार्ड यूजर सहम जाता है और और पैसे जमा करने के लिए उसे मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक कर देता है. जिसके बाद क्रेडिट कार्ड यूजर के साथ तुरंत ही फ्रॉड कर दिया जाता है.

ये भी पढ़ें: Nokia का कीपैड फोन नए अवतार में, गजब है लुक और फीचर्स,देखें कीमत

फ्रॉड से बचने के लिए करें ये काम 

  • इन फ्रॉड से बचने के लिए कभी भी आप मैसेज में आने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक न करें और आपके क्रेडिट कार्ड का पेमेंट अगर बकाया है तो उसे क्रेडिट कार्ड के ऐप पर जाकर ही बकाया राशि का भुगतान करें.
  • क्रेडिट कार्ड के भुगतान संबंधी ऐसी कॉल जिन पर तुरंत आपसे कुछ करने को कहा जाए तो बिल्कुल ना करें.
  • किसी भी व्यक्ति के साथ अपने ओटीपी को साझा ना करें. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ साझा करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you