टेकBattery Tips: क्या इनवर्टर की बैटरी में नॉर्मल पानी...

Battery Tips: क्या इनवर्टर की बैटरी में नॉर्मल पानी डालने से वो हो जाती है खराब,जानें सच्चाई

-

होमटेकBattery Tips: क्या इनवर्टर की बैटरी में नॉर्मल पानी डालने से वो हो जाती है खराब,जानें सच्चाई

Battery Tips: क्या इनवर्टर की बैटरी में नॉर्मल पानी डालने से वो हो जाती है खराब,जानें सच्चाई

Published Date :

Follow Us On :

Battery Tips: इस समय गर्मी का सीजन चल रहा है ऐसे में बिजली ना आने की समस्या से लोगों का समाना करना पड़ता है. इसलिए लोगों को अपने घर में इनवर्टर और बैटरी का सेटअप लगाना पड़ता है. लेकिन कई बार अमूमन ऐसा देखा जाता है कि लोगों की बैटरी का पानी सूख जाता है और लोगों को पता ही नहीं होता कि उनको कब बैटरी में पानी डालना चाहिए जिससे कि उनकी बैटरी खराब होने से बच सके. इसलिए आज हम ऐसे लोगों के लिए बैटरी में पानी कब कब डालना चाहिए इससे संबंधित जरूरी जानकारी देने वाले हैं.

ये भी पढ़ें- Noise luna ring: लॉन्च हुई पल-पल फिटनेस का ख्याल रखने वाली स्मार्ट रिंग,जानें कीमत और खूबियां

Battery Tips
Battery Tips

इतने समय पर बदलें पानी

आप अपने इनवर्टर की बैटरी के पानी 15 दिन के अंतराल पर नियमित तौर पर चेक करते रहें.अमूमन ऐसा माना जाता है कि बैटरी के पानी को 2 से 3 महीने के बीच बदल देना चाहिए. हमेशा ध्यान रखें कि बैटरी का इंडिकेटर जो हो उस पर पानी टॉप पर रहे. बैटरी खरीदते वक्त ये भी ध्यान रखें आपकी बैटरी ऐसे ब्रांड की हो जिस पर वारंटी ज्यादा समय की हो.

नॉर्मल पानी ना डालें

हमेशा ही ध्यान रखें बैटरी में डिस्टिल्ड वॉटर का ही उपयोग करें. बैटरी में कभी भी नॉर्मल पानी को ना डालें. अगर आप में पानी डालते हैं तो बैटरी की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है और जल्दी खराब हो जाती है. साथ ही बैटरी के ऊपर लिखे और कंपनी द्वारा दिए गए निर्देशों का जरूर पालन करें जिससे कि आपकी बैटरी की लाइफ ज्यादा हो सके और वह जल्दी खराब ना हो.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you