टेकAndroid यूजर्स को मिली CERT की चेतावनी, जल्दी से...

Android यूजर्स को मिली CERT की चेतावनी, जल्दी से कर लें फोन में ये सेटिंग

भारत सरकार की ओर से Android मोबाइल यूजर्स के लिए एडवाइजरी जारी किया गया है. जिसमें Android OS Version 11, 12, 12L और 13 हैंडसेट वाले यूजर्स के लिए…

-

होमटेकAndroid यूजर्स को मिली CERT की चेतावनी, जल्दी से कर लें फोन में ये सेटिंग

Android यूजर्स को मिली CERT की चेतावनी, जल्दी से कर लें फोन में ये सेटिंग

Published Date :

Follow Us On :

Android आज देश में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ करोड़ों यूजर्स के दिलों पर राज कर रहा है. हालांकि, इसी बीच सरकार ने वार्निंग देते हुए Android OS Version 11, 12, 12L और 13 हैंडसेट वाले यूजर्स को सचेत है. और इसी थीम पर Vivo, Redmi, Realme, Google, Samsung और Oppo जैसे सभी ब्रांड काम करते है. यानी अगर आपके पास एप्पल फोन है तो आपके अलावा बाकी जितने भी एंड्रॉयड यूजर है उन्हें सावधान रहने की जरूरत है.

Android CERT
Android CERT-in Alert

क्या है CERT In की चेतावनी ?

भारत में लगातार बढ़ रहे इंटरनेट और वर्चुअल दुनिया में खतरे से छुटकारा दिलाने के लिए इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) की ओर से एडवाइजरी जारी कर दिया गया है. वहीं सरकार ने इमरजेंसी में मल्टीप्ल वर्नलएबिलिटी का खुलासा करते हुए एंड्रॉयड यूजर्स के लिए खतरा बताया. यही वजह है कि हैकर्स को आम लोगों के मोबाइल फोन से आसानी से डेटा हाथ लग जाता है.

ये भी पढ़ें: लूट लो! ₹22 हजार में नहीं बस इतने में मिल रहा Honor pad X8 टैबलेट, जल्दी करें ऑर्डर

एंड्रॉयड के लिए खतरा

CERT In की अनुसार, वलनरबिलिटी की सहायता से हैकर्स आसानी से सभी एंड्रॉयड यूजर्स के फोन से डेटा गायब कर सकते है. यहां तक की गूगल प्ले सिस्टम और फ्रेमवर्क जैसे मीडिया टेक कॉम्पोनेंट्स में हाथ मारते हुए यूजर्स के मोबाइल फोन का एक्सेस भी उनके पास चला जाता है.

ऐसे बचाएं अपने आप को

दरअसल, कंपनी की ओर से समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए OS और सिक्योरिटी अपडेट जारी किया जाता है. यही वजह होता है कि कई बार यूजर्स इन अपडेट्स पर नजर नहीं रखते हैं और समय पर इस अपडेट को नहीं करते हैं जिसकी वजह से उनकी सिक्योरिटी अपडेट नहीं हो पाती है और उनके डेटा में सेंध लग जाता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you