टेकAadhar Card से हो रहा फ्रॉड, ऐसे रखें अपने...

Aadhar Card से हो रहा फ्रॉड, ऐसे रखें अपने आप को सेफ

आधार कार्ड (Aadhar Card) से फ्रॉड तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन में मौजूद डाटा और पर्सनल इनफॉरमेशन किसी से शेयर नहीं करना चाहिए.

-

होमटेकAadhar Card से हो रहा फ्रॉड, ऐसे रखें अपने आप को सेफ

Aadhar Card से हो रहा फ्रॉड, ऐसे रखें अपने आप को सेफ

Published Date :

Follow Us On :

Aadhar Card Fraud: आज हम सभी जानते हैं कि आधार कार्ड (Aadhar Card) हमारे पास मौजूद दस्तावेजों में से सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है. स्कूल से लेकर बैंक लाइसेंस से लेकर अस्पताल तक का काम बिना आधार कार्ड के नहीं होता है. यहां तक की हर एक काम आज के समय में आधार कार्ड के बिना हो पाना असंभव हो गया है. ऐसे में आजकल फ्रॉड चरण सीमा पर है और हैकर्स लोगों को तरह-तरह का झांसा देकर जाल में फंसा रहे हैं.

लेकिन अब आधार कार्ड (Aadhar Card) के माध्यम से भी लोगों को चूना लगाया जा रहा है. इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं. जिसकी मदद से आपको इस बात की जानकारी लग सकती है कि आपका आधार कार्ड कैसे हैकर्स के पास पहुंच चुका है और आपको कैसे बचाना है?

ये भी पढ़ें: आपकी हेल्थ का पूरा ख्याल रखेगी Promate XWatch B19 स्मार्टवॉच, शुरुआती कीमत है बस इतनी

अपनाएं लॉक-अनलॉक प्रोसेस

• अगर आपका आधार कार्ड (Aadhar Card) से हो रहे धोखाधड़ी से बचाना चाहते हैं तो UIDIA उपलब्ध कराए गए कार्ड लॉक अनलॉक प्रक्रिया को अपना सकते हैं.

• अगर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपका आधार कार्ड (Aadhar Card) से जुड़े सभी दस्तावेज सुरक्षित रहेंगे.

• लेकिन आपको जानकारी होनी चाहिए कि लॉक अनलॉक सुविधा में केवल व्यक्ति के बायोमेट्रिक डिटेल को लॉक किया जाता है.

• अगर आपका आधार कार्ड कहीं खो गया है तो भी आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आपने लॉक अनलॉक प्रक्रिया को पूरा किया है तो आपका पर्सनल इनफॉरमेशन कोई नहीं चुरा सकता है.

• अगर गलती से कोई हैकर्स इसका उपयोग भी करना चाहता है तो सिस्टम में एक स्पेशल कोड के माध्यम से तुरंत अलर्ट पहुंच जाएगा.

यहां से करें लॉक-अनलॉक प्रोसेस

• पहले आपको अपने मोबाइल फोन में रजिस्टर्ड नंबर में जाकर GETOTP लिखकर स्पेस देकर 4 अंक का आधार नंबर और 1947 पर सेंड कर दें.

• उसके बाद आपके रजिस्टर नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगी और इस पर आपको lock UID मैसेज लिखकर आधार नंबर के अंतिम चार अंक डालकर रजिस्टर करना होगा.

• अगर आप अपने आधार कार्ड को अनलॉक करना चाहते हैं तो यही प्रक्रिया में केवल सिर्फ मैसेज लिखते समय LOCK UID की जगह UNLock UID लिखना होगा.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमा

Vivek Yadav
Vivek Yadavhttps://bloggistan.com
विवेक यादव डिजिटल मीडिया में पिछले 2 सालों से काम कर रहे हैं. Bloggistan में विवेक बतौर सब एडिटर कार्यरत हैं. इससे पहले`द बेगुसराय' के साथ इन्होंने अपनी पारी खेली है. ऑटो और टेक पर लिखने में इनकी विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की पढ़ाई की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you