लाइफस्टाइलWeight loss: मोटापे से हैं परेशान तो खाएं इस...

Weight loss: मोटापे से हैं परेशान तो खाएं इस आटे की रोटी,इतने दिनों में मोटापा हो जाएगा छूमंतर,फटाफट पढ़ें

-

होमलाइफस्टाइलWeight loss: मोटापे से हैं परेशान तो खाएं इस आटे की रोटी,इतने दिनों में मोटापा हो जाएगा छूमंतर,फटाफट पढ़ें

Weight loss: मोटापे से हैं परेशान तो खाएं इस आटे की रोटी,इतने दिनों में मोटापा हो जाएगा छूमंतर,फटाफट पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Weight loss:वजन कम करने में डाइट बहुत अहम भूमिका निभाती है. आप एक दिन में क्या खाते हैं या कितनी कैलोरी लेते हैं.साथ ही आप कितनी कैलोरी बर्न करते हैं, इसके आधार पर आपके शरीर का वजन कम और ज्यादा होता जाता है. फिजिकल एक्टिविटी, एक्सरसाइज और योग के साथ-साथ डाइट भी बहुत जरूरी है.

खासकर यदि आप बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट खाते हैं, तो आपका वजन बढ़ सकता है. मोटापा कम करने के लिए गेहूं के आटे से बनी चपाती न खाने की सलाह दी जाती है. तो आइए जानते हैं कौन सी रोटियां खाने से मोटापा कम होता है और किस आटे की चपाती में सबसे ज्यादा कैलोरी होती है और किस आटे की चपाती में सबसे कम कैलोरी होती है?

किस आटे की चपाती में कितनी कैलोरी होती है? (Weight loss)

ज्वार का आटा सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. ज्वार खासतौर पर वजन घटाने में मदद करता है. ज्वार के आटे से बनी ब्रेड में लगभग 30 कैलोरी होती है. यह सबसे कम कैलोरी वाली ब्रेड है. वहीं, करीब 30 ग्राम गेहूं की रोटी में 73 कैलोरी होती है.एक गेहूं के आटे की चपाती में लगभग 60 कैलोरी होती है. बाजरे की रोटी में कैलोरी अधिक होती है. एक बाजरे की रोटी में 97 कैलोरी होती है.

वजन कम करने के लिए खाएं बाजरे की रोटी

ज्वार के आटे से बनी रोटी खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में फाइबर मिलता है.इससे पाचन क्रिया में सुधार होता है और पेट की समस्या दूर होती है. ज्वार में खनिज, प्रोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स होता है. ज्वार में कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और फॉस्फोरस भी होता है.ज्वार में कैलोरी बहुत कम होती है.

ग्लूटेन फ्री होता है ज्वार की रोटी

यह रोटी लस मुक्त होती है. जिन लोगों को ग्लूटन से एलर्जी है, वे ज्वार के आटे से बनी ब्रेड खा सकते हैं. जिन लोगों को ग्लूटन से एलर्जी है, वे ज्वार के आटे से बनी ब्रेड खा सकते हैं. बाजरे की रोटी खाने से भी मधुमेह को नियंत्रण में रखने में मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: Flax seeds Benefits: औषधीय गुणों का खजाना है अलसी,पढ़ें इसके गज़ब के फायदे

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you