लाइफस्टाइलSummer Drink Recipes: गर्मियों में सिर्फ 5 मिनट में...

Summer Drink Recipes: गर्मियों में सिर्फ 5 मिनट में तैयार करें हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक, जानें रेसिपी

-

होमलाइफस्टाइलSummer Drink Recipes: गर्मियों में सिर्फ 5 मिनट में तैयार करें हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक, जानें रेसिपी

Summer Drink Recipes: गर्मियों में सिर्फ 5 मिनट में तैयार करें हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक, जानें रेसिपी

Published Date :

Follow Us On :

Summer Drink Recipes:गर्मी के मौसम में आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए. गर्मियों में यात्रा करना हमें गर्मी से परेशान करता है. गर्मी के मौसम में हमेशा अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखना चाहिए. गर्मियों में पानी हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी होता है. हालाँकि , इसके साथ-साथ हमें अपने आहार में कुछ पेय पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए. जिससे आपके शरीर को एनर्जी मिलेगी.तो आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में घर पर सिर्फ़ 5 मिनट में तैयार की जाने वाली हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक-

गर्मियों में तैयार करें हेल्दी और रिफ्रेशिंग ड्रिंक (Summer Drink Recipes)

आम पन्ना

आम पन्ना गर्मियों के दिनों में देश के हर एक हिस्से में बनाया जाता है. कच्चे आम से बनने वाला यह ड्रिंक सभी को पसंद आता है. इसे बनाने का तरीका भले ही सबका अलग-अलग हो, लेकिन इसके फायदे हर रूप में समान ही होते हैं. तो आइए जानते हैं आम पन्ना बनाने की सबसे आसान विधि.

आम पन्ना के लिए सबसे पहले दो कच्चे आप को कुकर में 10 से 15 मिनट तक पका लें. इसके बाद, इसके छिलके और गुठली को अलग करके पल्प को इस्तेमाल करें. पल्प में आप थोड़े पुदीने के पत्ते, चार चम्मच गुड़ का पाउडर, काला नमक और भुना हुआ जीरा मिलाकर मिक्सर जार की मदद से मिला लें. अब इसे पतला बनाने के लिए जरुरत के हिसाब से पानी डालें और फ्रिज में ठंडा करके इसका आनंद लें. आप चाहें, तो बिना पानी मिलाए इस मिश्रण को एक हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर करें और जरूरत के समय पानी मिलाकर समय-समय पर इस्तेमाल करें.बता दें कि आम पन्ना गर्मी में लू लगने की परेशानी से बचाने के साथ यह पाचन में भी मदद करता है.

सत्तू का शर्बत

यूपी और बिहार का मशहूर सत्तू, भुने चने से बनता है और सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके सेवन से शरीर को ठंडक और झटपट एनर्जी मिलती है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले पुदीना के पत्ते बारीक-बारीक काट लें और हरी मिर्च को भी बारीक काट लें अगर आप कम तीखा खाते हैं, तो फिर हरी मिर्च को अपने हिसाब से कम कर लें.

सबसे पहले सत्तू में थोड़ा सा ठंडा पानी डालकर इसे अच्छे से घोल लें इस बात का ध्यान रहे कि इसमें गुठलियां न पड़ें और अब इसमें एक कप पानी मिला दें. घोल में नमक, काला नमक, हरी मिर्च, पुदीना की पत्तियां, नींबू का रस और भुना हुआ जीरा पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर दें, सत्तू का नमकीन शर्बत बनकर तैयार है.सत्तू के नमकीन शर्बत को गिलास में डालें और पुदीने की साबुत पत्ती डालकर शर्बत को सजा दें, शर्बत को और ज्यादा ठंडा करने के लिए 3 से 4 बर्फ के क्यूब्स डाल दें.

ये भी पढ़ें:Holi recipes: होली के मज़े को दोगुना करेगा स्वादिष्ट दही भल्ला, जानें रेसिपी

Anjali Tiwari
Anjali Tiwarihttps://bloggistan.com
अंजलि तिवारी Bloggistan मे कंटेंट राइटर है। उन्हें विभिन्न प्रमुख मीडिया संस्थानों में काम करने का 3 वर्ष से अधिक का अनुभव है। पत्रकारिता में खासतौर पर मनोरंजन, लाइफ़स्टाइल, एस्ट्रोलॉजी, स्वास्थ्य,पर अच्छी रूचि है। बॉलीवुड की खबरों में किसी भी सेलिब्रिटी का बर्थडे, बिग बॉस से जुड़ी खबरें, स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें आदि विषय पर उन्होंने बेहतरीन स्टोरी की है। जीवन में कुछ नया करने, कुछ नया सीखने की तलाश इन्हें सदैव रहती है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

EMotorad X1: धमाकेदार ऑफर! बस एक महीने की सैलरी से घर ले जाएं ये चमचमाती E-Bike, जानें इसकी खासियत

EMotorad X1: पुणे बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) स्टार्टअप EMotorad...

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you